मिजोरम से मेइती लोगों को एयरलिफ्ट करेगी मणिपुर सरकार, उग्रवादियों की धमकी के बाद लिया फैसला
मिजोरम से मेइती लोगों को एयरलिफ्ट करेगी मणिपुर सरकार, उग्रवादियों की धमकी के बाद लिया फैसला
Share:

इम्फाल: मणिपुर सरकार ने मिजोरम की राजधानी आइजोल से कुकी समुदाय के साथ हिंसा में शामिल समुदाय मेइतेई को हवाई मार्ग से लाने की अपनी योजना की घोषणा की है। यह निर्णय मिजोरम में पूर्व उग्रवादियों के एक संगठन द्वारा 4 मई को हुई एक परेशान करने वाली घटना पर मिजो युवाओं के गुस्से का हवाला देते हुए मेइती को अपनी सुरक्षा के लिए राज्य छोड़ने के लिए कहने के बाद आया। इस घटना में कुकी समुदाय की दो महिलाओं को निर्वस्त्र किया गया, निर्वस्त्र घुमाया गया और पुरुषों के एक समूह ने उनका यौन उत्पीड़न किया और घटना का वीडियो वायरल हो गया, जिससे आक्रोश फैल गया।

मिजोरम पुलिस ने आइजोल में मेइती लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा उपाय तेज कर दिए हैं। विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है, जहां मेइतेई छात्र रहते हैं। हालांकि, एयरलिफ्टिंग प्रक्रिया की सटीक समय सीमा का अभी तक खुलासा नहीं किया गया है। मुख्य रूप से मणिपुर और दक्षिण असम के कुछ हजार मेइती वर्तमान में मिजोरम में रहते हैं।

एमएनएफ रिटर्नर्स एसोसिएशन (पीएएमआरए) के एक बयान के बाद स्थिति और बिगड़ गई, जिसमें मेइती समुदाय से अपनी सुरक्षा के लिए मिजोरम छोड़ने का आग्रह किया गया था। जवाब में, मिजो छात्र संघ (एमएसयू) ने मिजोरम के विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में मेइतेई जनगणना आयोजित करने की अपनी योजना की घोषणा की।

मिजोरम सरकार ने मेइतेई समुदाय को उनकी सुरक्षा का आश्वासन दिया है और उनसे अफवाहों के बहकावे में नहीं आने का आग्रह किया है। राज्य के गृह आयुक्त और सचिव ने आश्वासन देने के लिए मेइतेई समुदाय के नेताओं के साथ बैठक की।

तीन मई से अब तक हिंसा भड़क चुकी है जिसमें 160 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और कई लोग घायल हुए हैं। मेइतेई समुदाय की अनुसूचित जनजाति (एसटी) का दर्जा देने की मांग के विरोध में पहाड़ी जिलों में आयोजित 'आदिवासी एकजुटता मार्च' के कारण हिंसा भड़क उठी थी।

मेइती मणिपुर की आबादी का लगभग 53 प्रतिशत हैं और मुख्य रूप से इंफाल घाटी में रहते हैं, जबकि नागा और कुकी सहित आदिवासी समुदाय 40 प्रतिशत हैं और मुख्य रूप से पहाड़ी जिलों में स्थित हैं।

रालामंडल में फिर खुलेगा जीवाश्म संग्रहालय, जानिए इस बार क्या होगा खास?

'पुलवामा जैसा हमला कराने की साजिश रच रही भाजपा..', शहीद दिवस पर CM ममता बनर्जी का विवादित बयान

आप नहीं जानते होंगे चंद्रशेखर आजाद से जुड़ी ये जरुरी बातें

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -