रालामंडल में फिर खुलेगा जीवाश्म संग्रहालय, जानिए इस बार क्या होगा खास?
रालामंडल में फिर खुलेगा जीवाश्म संग्रहालय, जानिए इस बार क्या होगा खास?
Share:

इंदौर: मध्य प्रदेश के इंदौर शहर के पास स्थित रालामंडल वन्यजीव अभयारण्य में जीवाश्म संग्रहालय 3 वर्षों से ज्यादा वक़्त तक बंद है। मगर अब ये खुलने वाला है। इंदौर के संभागीय वन अफसर नरेंद्र पांडवा ने बताया कि संग्रहालय जिसे हाल ही में पुनर्निर्मित किया गया था। यहां बड़े पेड़ों के जीवाश्म भी होंगे। आगरा-बॉम्बे राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित संग्रहालय तक पहुंचने के लिए आगंतुकों को 10 रुपये का टिकट खरीदना होगा। जीवाश्म संग्रहालय का नवीनीकरण कार्य पूरा होने वाला है तथा यह 29 जुलाई को फिर से खुलेगा। जिसे अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस के तौर पर मनाया जाता है। 

जीवाश्म विशेषज्ञ विशाल वर्मा ने इन संरक्षित अवशेषों को संग्रहालय को दान कर दिया है, जिसमें अन्य जानवरों एवं प्राणियों के जीवाश्म भी सम्मिलित हैं। वही संग्रहालय के फिर से खुलने से, आगंतुक लाखों वर्ष पहले नर्मदा घाटी में पाए जाने वाले जानवरों एवं जीवों के बारे में ज्यादा जान सकेंगे। पर्यटक विशेषज्ञों की एक टीम द्वारा तैयार की गई विस्तृत रिपोर्ट भी देख सकेंगे, जिसमें बताया गया है कि धार क्षेत्र में लाखों वर्ष पहले समुद्र मौजूद था। रालामंडल अभयारण्य के रेंज अफसर योगेश यादव ने कहा कि संग्रहालय का नवीनीकरण हाल ही में शुरू हुआ था। अब ये पूरा कर लिया गया है।

संभागीय वन अफसर ने बताया कि वन्यजीव अभयारण्य में जीवाश्म डायनासोर फिर से खोलने की दिनांक के बारे में पूछताछ करने के लिए लगातार कॉल आ रही हैं। विशाल वर्मा द्वारा वन विभाग को जीवाश्म डायनासोर के अंडे एवं अन्य जीवाश्म दान करने के बाद 2011 में संग्रहालय आरम्भ किया गया था। इसे मार्च 2020 में कोरोना महामारी की वजह से बंद कर दिया गया था। इसे देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं।

90 के दशक की वो 10 फिल्में, जिन्होंने पूरे देश में मचा दिया था बवाल

'अदालतों में वर्चुअल सुनवाई से महिला वकीलों को मिली मदद..', IIT मद्रास के दीक्षांत समारोह में बोले CJI चंद्रचूड़

महिला सुरक्षा पर मंत्री गुढ़ा को बर्खास्त करने के बाद डैमेज कंट्रोल में जुटे सीएम गहलोत, पीएम मोदी पर साधा निशाना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -