आज है मंगला गौरी व्रत, ऐसे करें पूजन

Jul 23 2019 08:40 AM
आज है मंगला गौरी व्रत, ऐसे करें पूजन

आप सभी को बता दें कि श्रावण कृष्ण पक्ष की षष्ठी तिथि और मंगलवार का दिन है और इसके साथ उत्तरभाद्रपद नक्षत्र भी है लेकिन दोपहर 1 बजकर 15 मिनट से रेवती नक्षत्र शुरू हो जाएगा. वहीं रेवती 27वां नक्षत्र है जिसकी राशि मीन है और रेवती नक्षत्र का स्वामी बुध माना जाता है, इसका मतलब है कि आज रेवती नक्षत्र में भगवान गणेश की आराधना आपके लिए फलदायी साबित होगी. इसी के साथ ही आज रवि योग भी है जो दोपहर 1 बजकर 14 मिनट से शुरू होगा और कल दोपहर 2 बजकर 42 मिनट तक रहेगा. कहते हैं रवि योग काफी शुभ माना जाता है जिसमें कोई भी शुभ कार्य शुरू किया जा सकता है.

आपको बता दें कि श्रावण मास में मंगलवार के दिन मंगला गौरी की पूजा की जाती है और सावन के महीने में सोमवार को भगवान शिव के निमित्त व्रत किया जाता है तो वहीं मंगलवार को माता पार्वती की आराधना का दिन माना जाता है. ऐसे में अगर आपकी बेटी की शादी में देरी हो रही हो तो कन्या की मां को मंगला गौरी के व्रत करने चाहिए इससे बेटी की शादी बिना किसी विघ्न के जल्दी हो जाती है.

इसके लिए सुबह स्नान आदि के बाद नए कपड़े धारण करके माता पार्वती की विधि विधान से पूजा करनी चाहिए और उसके बाद मां के निमित्त दीपक, मालाएं, चूड़ियां, फल, मिठाई अर्पित करने चाहिए. आप सभी को बता दें कि इस श्रावण मास मंगला गौरी का ये व्रत 23 जुलाई, 30 जुलाई, 6 अगस्त और 13 अगस्त को होगा.

इस एक राशि के लिए खुशियों का भंडार लेकर आया है सावन

कंगना ही नहीं यह मुस्लिम सुपरस्टार भी है भगवान शिव का बहुत बड़ा भक्त, देखें फोटो

सावन के पहले सोमवार की रात जरूर करें यह काम, मिलेगा खूब पैसा