'मात्र 7 वर्ष में अमर हो जाएगा मनुष्य', इस साइंटिस्ट ने की भविष्यवाणी
'मात्र 7 वर्ष में अमर हो जाएगा मनुष्य', इस साइंटिस्ट ने की भविष्यवाणी
Share:

अमरता को लेकर गूगल के पूर्व साइंटिस्ट ने एक भविष्यवाणी की है। अमरता को लेकर वैसे तो तमाम लोग भविष्यवाणी करते रहते है मगर हाल ही में ये कयास जिस व्यक्ति ने लगाया है, उनकी 86 प्रतिशत भविष्यवाणियां सच हुई हैं। पूर्व गूगल इंजीनियर Ray Kurzweil ने ये हैरान कर देने वाली भविष्यवाणी की है। उनका मानना है कि इंसान अगले 7 वर्षों में ही इम्मोर्टल यानी अमर हो जाएगा। 1999 में कम्प्यूटर साइंटिस्ट एवं पूर्व गूगल इंजीनियर को नेशनल मेडल ऑफ टेक्नोलॉजी मिला था। साइंटिस्ट की पूर्व में की गई कई भविष्यवाणियां सच हुई हैं। वर्ष 2005 में उन्होंने एक पुस्तक The Singularity Is Near लिखी थी। इस पुस्तक से जुड़ी कुछ क्लिप्स सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। 

वही इस पुस्तक में साइंटिस्ट ने कुछ ऐसे दावे किए हैं, जिसकी चर्चा हर तरफ हो रही है। साइंटिस्ट ने पुस्तक में लिखा है कि इंसान वर्ष 2030 तक कभी ना समाप्त होने वाले जीवन को हासिल कर लेगा यानी अमर हो जाएगा। उन्होंने इसमें जेनेटिक्स, नैनोटेक्नोलॉजी, रोबोटिक्स सहित कई टॉपिक पर चर्चा की है। वर्ष 2017 में Kurzweil ने Futurism को बताया था, 'वर्ष 2029 वो दिनांक है, जब AI एक वैलिड टेस्टिंग पास कर लेगा और मनुष्यों के बराबर की इंटेलिजेंस को हासिल कर लेगा। मैं 2045 को Singularity के लिए तय कर रहा हूं, जब हम अपनी इंटेलिजेंस को अपनी बनाई हुई इंटेलिजेंस से मर्ज करके कई अरब गुना बढ़ा लेंगे।'

Kurzweil ने इसमें नैनोटेक्नोलॉजी और रोबोटिक्स पर भी चर्चा की है। उनका मानना है कि इन दोनों की सहायता से एज-रिवर्सिंग नैनोबॉट्स का जन्म होगा। ये छोटे बॉट्स मनुष्यों के शरीर के डैमेज होते सेल्स और टिशू को निरंतर फिक्स करते रहेंगे। उम्र बढ़ने के साथ हमारे सेल्स एवं टिशू कमजोर पड़ने लगते हैं, लेकिन नैनोबॉट्स की सहायता से इन्हें ठीक किया जा सकेगा। इससे मनुष्य गंभीर बीमारियों से लड़ सकेगा। वही यह कोई पहला अवसर नहीं है, जब साइंटिस्ट ने कोई भविष्यवाणी की है। 

AIRTEL उड़ाए हर किसी के होश, लाया अब तक का सबसे शानदार प्लान

WHATSAPP ने इंडिया में बैन किए 45 लाख से ज्यादा अकाउंट, जानिए क्या है इसकी वजह

IPL के है लवर तो JIO के इस प्लान को आज ही करें रिचार्ज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -