शरीर, मन और आत्मा का एकाकार ही ईश्वरीय मिलन - पं. विजय शंकर मेहता
शरीर, मन और आत्मा का एकाकार ही ईश्वरीय मिलन - पं. विजय शंकर मेहता
Share:

इंदौर/ब्यूरो। इंसान के जीवन में 'मैं' अहम के होने का प्रतीक नहीं बल्कि वह अहंकार के गिरने का प्रतीक है। 'अहंम ब्रम्हाअस्मी' यह गूढ वाक्य इस बात का परिचायक है कि जो इंसान दो से एक हो जाए वही ईश्वर में लीन हो जाता है। 

यह विचार स्टेट प्रेस क्लब, मप्र द्वारा अभिनव कला समाज सभागार में आयोजित धर्म व्याख्या कार्यक्रम में सुप्रसिद्ध जीवन प्रबंधन गुरु पं. विजय शंकर मेहता ने व्यक्त किये। श्री मेहता ने 'अद्वैत सनातन परंपरा एवं जीवन प्रबंधन मार्गदर्शन' विषय पर कहा कि आत्मा और परमात्मा एक है। जब तक शरीर मन और आत्मा का एकाकार नहीं होता है, तब तक इंसान अहम में जीवन बसर करता है। उन्होंने कहा कि आदि गुरु शंकराचार्य  का वेदांत सिद्धांत हमें अह्म से परे होने का मार्ग दिखाता है।

 मेहता ने गीता का जिक्र करते हुए कहा कि युद्ध किसी भी बात का हल नहीं है बल्कि धर्म की रक्षा करना बड़ी बात है। धर्म की रक्षा अगर युद्ध करने से होती है तो वह भी जायज है। इस दौरान श्री मेहता ने आदि शंकराचार्य की शिक्षाओं पर विस्तार से बात रखते बात रखी। व्याख्यान की अध्यक्षता करते हुए मध्यप्रदेश साहित्य अकादमी के निदेशक डॉ. विकास दवे ने कहा  कि रविवार 13 नवंबर को स्टेट प्रेस क्लब, मप्र की ओंकारेश्वर यात्रा एक सराहनीय  ही नहीं बल्कि यह एक स्प्रिचुअल और ज्ञान को विस्तार देने वाली यात्रा साबित होगी। इस मौके पर डॉ.दवे ने कहा कि ओंकारेश्वर में आदि शंकराचार्य की प्रतिमा का निर्माण, अद्वेत ज्ञान के विश्व स्तरीय केंद्र स्थापना का कार्य राज्य सरकार द्वारा तटस्थता के साथ किया जा रहा है।उन्होंने कहा कि कभी-कभी बड़े उद्देश्यों के लिए छोटी-छोटी बलि देना पड़ती है।

प्रारंभ में अतिथियों का स्वागत प्रवीण कुमार खारीवाल,कीर्ति राणा, संजीव आचार्य, पं. सुनील मसूरकर, सत्यकाम शास्त्री, नवनीत शुक्ला,रवि चावला एवं आकाश चौकसे ने किया। अतिथियों को रचना जौहरी, सोनाली यादव एवं संजय रोकड़े ने स्मारिका भेंट की। इस अवसर पर पं. मेहता का शॉल-श्रीफल और स्मृति चिन्ह से अभिनंदन किया गया ।अंत में नवनीत शुक्ला ने आभार व्यक्त किया।प्रारंभ में अतिथियों ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण किया।कार्यक्रम में बड़ी संख्या में मीडियाकर्मी मौजूद थे।

महाकाल के दरबार में हाथों-हाथ पूरी हुई भक्त की मुराद, मिल गया 5 महीने से बिछड़ा बेटा

रिसोर्ट में गर्लफ्रेंड को ले जाकर उतारा मौत के घाट, तड़पते हुए बनाया वीडियो और बोला- 'बेवफाई नहीं करने का...'

ठंड में बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा, इन लोगों को रखना होगा ज्यादा ध्यान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -