ठंड में बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा, इन लोगों को रखना होगा ज्यादा ध्यान
ठंड में बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा, इन लोगों को रखना होगा ज्यादा ध्यान
Share:

ठंड की शुरूआत हो चुकी है। ठंड में सर्दी, जुखाम, बुखार जैसे रोगों का संकट बढ़ जाता है। मगर क्या आप जानते हैं कि ठंड में इन रोगों के साथ-साथ दिल का दौरा पड़ने का जोखिम भी बहुत बढ़ जाता है। इसलिए इस सीजन में दिल का ध्यान रखना बेहद आवश्यक है। आज आपको बताएंगे कि दिल का दौरा पड़ने का खतरा किन व्यक्तियों को अधिक होता है तथा आप किस प्रकार से हार्ट अटैक के जोखिम से स्वयं को बचा सकते हैं। 

इन लोगों में ज्यादा रहता है हार्ट अटैक का खतरा:- 
एक रिपोर्ट के मुताबिक जो लोग मोटापा का शिकार होते हैं या फिर जिनका वजन अधिक बढ़ गया होता है उनको हार्ट अटैक का अधिक खतरा होता है। इसके अतिरिक्त ब्लड प्रेशर के मरीजों को भी ठंड में स्वयं का अधिक ख्याल रखना चाहिए क्योंकि सर्दी में दिल का दौरा पड़ने का चांस 30 गुना अधिक बढ़ जाता है।

सुबह में अधिक होता है हार्ट अटैक का खतरा:-
सर्दी के मौसम में नसे सिकुड़ने लगती हैं जिसकी वजह से रक्तचाप बढ़ जाता है। हाई BP में हार्ट अटैक पड़ने का खतरा ज्यादा होता है। इसके अतिरिक्त ठंड में बॉडी में खून का थक्का जमने लगता है जिसके कारण भी हार्ट अटैक की संभावना बढ़ जाती है। सर्दी में हार्ट अटैक आने के चांस सबसे अधिक सुबह के समय होता है क्योंकि इस वक़्त तापमान बहुत गिरा कम रहता है। शरीर के तापमान को बराबर करने के लिए रक्तचाप बढ़ जाता है जो दिल के दौरे का कारण बनता है।

दिल की सेहत का इस प्रकार रखें ध्यान:-
सर्दी में प्रातः-प्रातः टहलने न जाएं। आपको यदि टहलना है तो 9 बजे के बाद निकलें। भोजन में जितना हो सके उतना कम नमक खाएं। शरीर के लिए विटामिन डी बहुत आवश्यक है इसलिए नमक कम खाएं। इसे अतिरिक्त एक्सरसाइज को अपनी रूटीन का भाग बनाएं।

फिर होगी बरसात, इन राज्यों के लिए IMD ने जारी किया भारी बारिश का अलर्ट

पीएम मोदी के मुरीद हुए अमेरिकी NSA जैक सुलविन, जानिए क्या कहा ?

गुटखा बना मौत का कारण, आरोपी मौके से फरार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -