'डायरेक्ट एक्शन डे' के दिन 'खेला होबे दिवस' मनाएगा बंगाल, जानिए क्या है ममता का प्लान ?

'डायरेक्ट एक्शन डे' के दिन 'खेला होबे दिवस' मनाएगा बंगाल, जानिए क्या है ममता का प्लान ?
Share:

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में आज खेला होबे दिवस (Khela Hobe Diva) मनाया जा रहा है. बंगाल सीएम और तृणमूल कांग्रेस (TMC)  सुप्रीमो ममता बनर्जी ने पिछले महीने, प्रति वर्ष 16 अगस्त के दिन को 'खेला होबे दिवस' के तौर पर मनाने का ऐलान किया था. आज के दिन ममता पूरे बंगाल में एक लाख से अधिक फुटबॉल बांटेंगी. 

गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव के दौरान ममता बनर्जी ने 'खेला होबे' का नारा दिया था. उसके बाद से ही ये नारा पूरे देश में विपक्ष का नारा बन गया है. कुछ दिन पहले TMC सुप्रीमो ने कहा था कि, खेला होबे पूरे देश में पॉपुलर हो चुका है. आज सारा देश खेला होबे बोल रहा है. दिल्ली में भी खेला होबे बोला जा रहा है. ऐसे में हमें इस नारे को और आगे ले जाना होगा और इसे अमर बनाना होगा. दरअसल, 40 वर्ष पूर्व 16 अगस्त 1970 को बंगाल में एक फुटबॉल मैच के दौरान भड़की हिंसा में कई लोग मारे गए थे. उन्हीं की याद में ममता बनर्जी ने प्रति वर्ष 16 अगस्त को खेला होबे दिवस मनाने की घोषणा की है. 

बात दें कि, 16 अगस्त को राष्ट्रीय फुटबॉल प्रेमी दिवस (Rashtriya Football Premi Diwas) भी मनाया जाता है. वर्ष 1980 में इसी दिन कोलकाता के मशहूर इडेन गार्डेंस में मोहन बागान व ईस्ट बंगाल के बीच हुए मैच में भड़की हिंसा में 16 फुटबॉल प्रेमियों की जान चली गयी थी. वहीं, 1946 में आज ही के दिन मोहम्मद अली जिन्ना ने डायरेक्ट एक्शन डे का ऐलान किया था, जिसमे हज़ारों की संख्या में हिन्दू मारे गए थे. ऐसे में भाजपा ने ममता पर आरोप लगाते हुए कहा है कि, ममता डायरेक्ट एक्शन डे के दिन खेला होबे दिवस मनाकर साम्प्रदायिकता को बढ़ावा देने का काम कर रही हैं.

केरल के वरिष्ठ कांग्रेस नेता डीसीसी प्रमुखों के मुद्दे पर राहुल से कर सकते है मुलाकात

पूर्व कांग्रेस सांसद सुष्मिता देव ने छोड़ी पार्टी, सोनिया गाँधी को लिखा पत्र

'कांग्रेस' भारत के साथ या पाकिस्तान के ? नेताओं के बयान से उठ रहे सवाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -