बेहतर नींद के लिए करें बदलाव करें इन चीजों में
बेहतर नींद के लिए करें बदलाव करें इन चीजों में
Share:

नींद अच्छी तो सेहत अच्छी, किन्तु हर कोई अच्छी नींद नहीं ले पाता है. इसके कई कारण होते है. अधिकतर लोग थके हुए, निस्तेज और सुस्त नजर आते है. शरीर सोने के समय को दिन भर की भागदौड़ के दौरान हुई टूट फुट की मरम्मत करने के लिए इस्तेमाल करता है.

एक्सपर्ट्स भी मानते है कि यदि आप आकर्षक और स्वस्थ दिखना चाहती है तब जरूरी है कि सोने का सही तरीका अपनाएं. अच्छी नींद पाने के लिए बेड पर सीधे यानी पीठ के बल सोना हमारे सौंदर्य में इजाफा करता है. करवट सोने से चेहरे पर दबाव पड़ता है, इससे कोलेजन में व्यवधान आता है और इस कारण चेहरे पर पतली लकीरे नजर आने लगती है. सोने का तरीका ही सुंदरता बढ़ाने में कारगर है. स्मार्टफोन और लेपटॉप का भी नींद पर गहरा असर पड़ता है. इन उपकरणों के इस्तेमाल से सोने के समय में व्यवधान उतपन्न हो जाता है.

नींद के शुरूआती समय को नींद का स्वर्णिम समय कहा जाता है. अगर इसमें खलल पैदा होती है तो शरीर पर अच्छा प्रभाव डालने वाले हार्मोन का उत्पादन और उनका स्राव बाधित होता है. सोने की जगह अगर अस्त व्यस्त हो तब भी नींद पर गलत असर पड़ता है.

ये भी पढ़े

कब्ज और गैस की समस्या से राहत पाने के लिए करे ये उपाय

मधुमक्खी के काटने पर करें ये उपाय

अगर आप भी जरूरत से ज्यादा खेलते है वीडियो गेम तो पढ़ ले ये बातें

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -