नकली नही असली है मेक इन इंडिया का शेर
नकली नही असली है मेक इन इंडिया का शेर
Share:

नई दिल्ली : एक न्यूज़ वेबसाइट के द्वारा मेक इन इंडिया के लोगो को नक़ल बताने के बाद सोशल मीडिया पर अनेको प्रकार के कॉमेंट होने लगे, इसके तुरंत बाद डीआईपीपी विभाग के सचिव ने इस पर सफाई दी है सरकार ने मंगलवार को उन रिपोर्टों को खारिज कर दिया जिसमें कहा गया है कि 'मेक इन इंडिया' का लोगो स्विस बैंक के एक विज्ञापन से प्रेरित है। सरकार ने तर्क दिया है कि 'मेक इन इंडिया' में एक 'फुर्तीला और ऊर्जावान' शेर है जबकि स्विट्जरलैंड के विज्ञापन अभियान में जिस शेर की तस्वीर इस्तेमाल की गई है, वह 'भद्दा और मंद' है। एक न्यूज वेबसाइट ने जुरिक में एक ट्रेन के बाहरी हिस्से पर स्विस बैंक के विज्ञापन अभियान को देखने के बाद इस समानता की खबर प्रकाशित की थी।

इसके बाद सोशल मीडिया पर कॉमेंट्स की बाढ़ आ गई और आरोप लगाया गया कि 'मेक इन इंडिया' लोगो स्विट्जरलैंड की नकल है। 'मेक इन इंडिया' के एक बहुत ही चर्चित लोगों में औद्योगिक चक्रों वाला शेर है जबकि इसी तरह की तस्वीर जुरिक के कैंटोनल बैंक के विज्ञापन अभियान में देखी गई है। इस तरह के आरोपों का खंडन करने के लिए इंडस्ट्रियल पॉलिसी ऐंड प्रमोशन (डीआईपीपी) विभाग के सचिव ने ट्विटर पर मेक इन इंडिया के समस्त 30 लोगो की तस्वीर पोस्ट की।

उन्होंने अपने ट्वीट में कहा कि ये सभी 'फुर्तीले और ऊर्जावान' शेर हैं और उनमें से कोई भी मंद, उबाऊ और भद्दे स्विस शेर की तरह नहीं है। उन्होंने यह भी ट्वीट किया कि अशोक चक्र में जिस चक्र का इस्तेमाल किया गया है वह भारत के राष्ट्रीय झंडे की बीच में इस्तेमाल हुआ है। यह चक्र शांतिपूर्ण प्रगति और गतिशीलता का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि आदि काल से ही शेर भारत का सरकारी चिन्ह रहा है और यह साहस, दृढ़ निश्चय और बुद्धिमता जैसे भारत के सभी मूल्यों का प्रतीक रहा है। उल्लेखनीय है कि मेक इन इंडिया के लोगो को 25 सितंबर 2014 को लॉन्च किया गया था।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -