हेल्दी डाइजेस्टिव सिस्टम मेन्टेन करना भी जरूरी है
हेल्दी डाइजेस्टिव सिस्टम मेन्टेन करना भी जरूरी है
Share:

गलत ईटिंग हैबिट्स और अनहेल्दी लाइफ स्टाइल के कारण अपच, पेट में गैस, और कब्ज की शिकायत आम हो गयी है. इन सब का कारण हमारा ख़राब डाइजेस्टिव सिस्टम है जिसे हमने खुद खराब बनाया है. आइये देखते है कि अच्छा और हेल्दी डाइजेस्टिव सिस्टम मेन्टेन करने के लिए किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए। फाइबर से भरपूर आहार जैसे सब्जियां, फल, फलियां और साबुत अनाज पाचन को बेहतर बनाते है। यह पचने में आसान और कॉन्स्टिपेशन के लिए फायदेमंद है। उच्च फाइबर आहार पाचन संबंधी समस्याओं को कम करता है।

फैट से युक्त खाद्य पदार्थ पाचन प्रक्रिया को धीमा कर देती है और कॉन्स्टिपेशन और दूसरी पाचन समस्याओं के खतरे को बढ़ाते हैं इसलिए फैट के आवश्यक स्तर को बनाये रखना जरुरी है। कोशिश करे की फैट और फाइबर युक्त खादए पदार्थ का सेवन किया जाए. अत्यधिक कैफीन, धूम्रपान और शराब पीने से डाइजेस्टिव सिस्टम के काम में गड़बड़ी हो जाती है। इनके कारण पेट के अल्सर और हार्टबर्न समस्या हो जाती है। इसलिए इनसे दूर ही रहे। पानी शरीर के लाइट डेटॉक्स का काम करता है इसलिए यह शरीर के लिए सबसे जरूरी है।

गरम पानी पाचन शक्ति मजबूत बनाता है। इसलिए हल्का गर्म पानी पीजिए। हमें रोज 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए। नींबू पानी पीने से पाचनशक्ति मजबूत होती है। नियमित समय पर खाना खाए। रोज़ एक ही समय के आसपास नाश्ता, दोपहर का खाना, रात का खाना खाए। समय पर खाना खाने से डाइजेस्टिव सिस्टम पर अच्छा असर पड़ता है और एसिड नहीं बनता है। एक्सरसाइज से मेटाबोलिज्म को बूस्ट करने और डाइजेस्टिव सिस्टम को दुरुस्त रखने में मदद मिलती है इसलिए रोज कम 30 मिनट तक जरूर एक्सरसाइज करे। तनाव और चिंता के कारण भी एक्सरसाइज का कार्य बहुत धीमा पड़ जाता है। इसलिए तनाव को दूर करने के लिए योग और ध्यान का सहारा ले।

सलाद से जुडे मिथकों का सच

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -