राजस्थान हाईकोर्ट में रचा गया इतिहास, एक साथ पति-पत्नी ने ली जस्टिस पद की शपथ
राजस्थान हाईकोर्ट में रचा गया इतिहास, एक साथ पति-पत्नी ने ली जस्टिस पद की शपथ
Share:

जयपुर: न्यायमूर्ति महेन्द्र गोयल और न्यायमूर्ति शुभा मेहता राजस्थान उच्च न्यायालय के इतिहास में न्यायमूर्ति के रूप में सेवा देने वाले पहले दंपती बन गए हैं। केंद्र सरकार के विधि व न्याय विभाग ने शुक्रवार को अधिसूचना जारी करते हुए राजस्थान उच्च न्यायालय में शुभा मेहता और कुलदीप माथुर की न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति की है। 

शुभा मेहता के पति महेन्द्र गोयल राजस्थान उच्च न्यायालय में पहले से जस्टिस हैं। ऐसा पहली दफा है जब पति-पत्नी जस्टिस के तौर पर एक ही हाई कोर्ट में साथ काम करेंगे। शुभा मेहता की नियुक्ति न्यायिक अधिकारी कोटे से हुई है, जबकि कुलदीप माथुर को वकील कोटे से नियुक्त किया गया है। माथुर राजस्थान उच्च न्यायालय की जोधपुर मुख्य बेंच में वकालत करते थे। 

न्यायमूर्ति मेहता, उच्च न्यायालय में जस्टिस नियुक्त होने से पहले उदयपुर के जिला एवं सत्र अदालत में जज थे। जस्टिस महेन्द्र गोयल की नियुक्ति नवंबर 2019 में वकील कोटे से हुई थी। शुभा मेहता और कुलदीप माथुर की नियुक्ति से राजस्थान उच्च न्यायालय में न्यायाधीशों की तादाद बढकर 27 हो गई है। हालांकि राजस्थान हाई कोर्ट में न्यायाधीशों की स्वीकृत संख्या 50 है। अभी भी 23 पद रिक्त है।

पहले भी पति-पत्नी रह चुके हैं जज:-

बता दें कि दिसंबर 2020 में न्यायमूर्ति मुरली शंकर कुप्पुरजू और उनकी पत्नी न्यायमूर्ति तमिलसेल्वी टी वलयापलायम ने मद्रास उच्च न्यायालय के जज के रूप में शपथ ग्रहण की थी। इससे पहले जस्टिस विवेक पुरी और जस्टिस अर्चना पुरी ने नवंबर 2019 में एक ही दिन पंजाब उच्च न्यायालय के जज के तौर पर भी शपथ ली थी।

कानपुर हिंसा: यूपी पुलिस ने जारी की 40 दंगाइयों की तस्वीरें, अब तक 38 गिरफ्तार

भारत बनेगा मैन्युफैक्चरिंग हब , पीएम ने ज़ारी किया क्रेडिट-लिंक्ड पोर्टल

हिमाचल प्रदेश में दर्दनाक हादसा, 300 मीटर गहरे गड्ढे में गिरी जीप 2 की मौत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -