भारत बनेगा मैन्युफैक्चरिंग हब , पीएम ने ज़ारी किया क्रेडिट-लिंक्ड पोर्टल
भारत बनेगा मैन्युफैक्चरिंग हब , पीएम ने ज़ारी किया क्रेडिट-लिंक्ड पोर्टल
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज 'आजादी का अमृत महोत्सव' (एकेएएम) के हिस्से के रूप में वित्त मंत्रालय और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के प्रतिष्ठित सप्ताह समारोह का आधिकारिक उद्घाटन किया।

6 से 11 जून 2022 तक, 'आजादी का अमृत महोत्सव'  मनाया जाता है।  उन्होंने क्रेडिट-लिंक्ड सरकारी कार्यक्रमों के लिए एक राष्ट्रीय पोर्टल जन समर्थ पोर्टल भी लॉन्च किया। इसके अलावा, उन्होंने एक डिजिटल प्रदर्शनी का अनावरण किया जो दोनों मंत्रालयों की आठ साल की यात्रा को एक साथ दर्शाता है। प्रधानमंत्री द्वारा 1, 2, 5, 10 और 20 सिक्कों का एक विशेष सेट भी जारी किया गया था। 

प्रधानमंत्री ने सभा से बात करते हुए कहा कि आजादी के लिए लंबे संघर्ष में योगदान देने वाले सभी लोगों ने इसे एक नया आयाम दिया और इसके उत्साह को बढ़ाया। आज वह दिन है जब हम उन सभी को याद करते हैं, चाहे उन्होंने सत्याग्रह, हथियार, विश्वास और आध्यात्मिकता का मार्ग चुना हो, या स्वतंत्रता की लौ को उज्ज्वल रखने के लिए बौद्धिक योगदान।
आज जब हम आजादी के 75 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं, प्रधानमंत्री ने जोर देकर कहा कि यह हर नागरिक की जिम्मेदारी है कि वह अपने स्तर पर देश के विकास में योगदान दे। उन्होंने कहा कि अब हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के सपनों को फिर से सक्रिय करने और नई प्रतिज्ञाओं के लिए प्रतिबद्ध होने का समय है।

पीएम ने कहा कि पिछले आठ वर्षों में, भारत ने विभिन्न आयामों पर काम किया है। उन्होंने कहा कि इस दौरान देश में बढ़ी जन भागीदारी ने देश के विकास को गति दी है और देश के सबसे गरीब निवासियों को सशक्त बनाया है

पक्के आवास, बिजली, गैस, पानी और मुफ्त उपचार जैसी सुविधाओं ने गरीबों की गरिमा और सुविधाओं में सुधार किया। कोरोना काल के दौरान, मुफ्त भोजन योजना ने देश में लगभग 80 मिलियन लोगों के लिए अकाल के भय को कम किया। "हम नागरिकों के बीच एक नया आत्मविश्वास देख रहे हैं कि वे एक अभाव मानसिकता से मुक्त हो जाएं और बड़े सपने देखें," पीएम ने कहा।

पंजाब में घुसे पाकिस्तानी ड्रोन पर BSF ने की ताबड़तोड़ फायरिंग

समुद्र के अंदर 320 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार दौड़ेगी बुलेट ट्रेन

इंटरनेशनल योगा डे से पहले ही सबसे ऊंचाई पर योग कर ITBP ने बनाया नया रिकॉर्ड

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -