शिंगणापुर मंदिर : शनि पूजा पर महिलाओं का संग्राम
शिंगणापुर मंदिर : शनि पूजा पर महिलाओं का संग्राम
Share:

अहमदनगर। महाराष्ट्र के शनि शिंगणापुर मंदिर पर 1500 महिलाओ के समूह ने मंदिर पर तेल चढ़ाने का एक एलान किया है. सूत्रों से मिली जानकारी के  मुताबिक महाराष्ट्र में मंगलवार को गणतंत्र दिवस के दिन अहमदनगर जिले में स्थित शनि शिंगणापुर में 1500 महिलाओं ने मंदिर के चबूतरे पर जाकर तेल चढ़ाने की घोषणा की है. आपको बता दे की शनि शिंगणापुर मंदिर के चबूतरे पर महिलाओ को पूजा करने की मनाही है तथा महिलाओ को मंदिर के चबूतरे पर जाना परंपरा के खिलाफ है, यहां पर यह परंपरा तकरीबन चार सौ वर्षो पूर्व से चली आ रही है परन्तु महिलाओं के इस समूह ने परंपरा तोड़ने की मन में ठान ली है।

इस पर वहां की भूमाता रणरागिनी ब्रिगेड ने अपनी एक धमकी में दोहराया है की अगर हमे वहां पर पूजा करने की इजाजत नही दी गई तो हम हेलिकॉप्टर से मंदिर में जाने का प्रयास करेंगे. तथा इसके लिए हमने एक हेलीकॉप्टर बुक करा लिया है। हेलीकॉप्टर के जरिये सीढ़ी से हम मंदिर में उतरेंगे। इस पर शनि मंदिर ट्रस्ट के वरिष्ठ सदस्यों का कहना है कि हम महिलाओ का सम्मान करते है तथा यहां की परंपरा के मुताबिक महिलाएं मंदिर में पूजा नहीं कर सकतीं और हम इसे बदल नहीं सकते।

तृप्ति देसाई जो कि ब्रिगेड की अध्यक्ष है उन्होंने कहा की यह महिलाओ के अधिकार का मुद्दा है तथा हम इसके लिए किसी भी सुरक्षा इंतजाम से नही डरते है. प्रशासन ने सुरक्षा के लिए मंदिर में तीन बैरिकेड लगाए है. 


 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -