महाराष्ट्र में 15 अप्रैल के बाद होगी 12वीं की परीक्षा! शिक्षा मंत्री ने कही यह बात
महाराष्ट्र में 15 अप्रैल के बाद होगी 12वीं की परीक्षा! शिक्षा मंत्री ने कही यह बात
Share:

मुंबई: महाराष्ट्र की स्कूली शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड ने हाल ही में दिए एक बयान में कहा है कि, 'सीबीएसई बोर्ड की तरह स्टेट बोर्ड की 12वीं की परीक्षा 15 अप्रैल के बाद और 10वीं की परीक्षा एक मई के बाद कराने पर विचार किया जा रहा है।' वैसे आप सभी जानते ही होंगे कोरोना महामारी की वजह से इस समय स्कूल-कॉलेज बंद पड़े हुए हैं।

अब हाल ही में शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड ने कहा कि, 'ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिला है, इसलिए कुछ दिनों तक हालात का जायजा लेने के बाद पांचवीं से आठवीं क्लास तक स्कूल शुरू करने पर विचार किया जाएगा।' इसी के साथ उन्होंने यह भी कहा है कि, '10वीं व 12वीं के लिए सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 4 मई 2021 से शुरू होगी। ये परीक्षाएं 10 जून 2021 तक पूरी की जाएंगी। परिणाम की घोषणा 15 जुलाई 2021 तक की जाएगी। प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 मार्च 2021 से शुरू की जाएंगी।'

वैसे हम आपको यह भी बता देन कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से विशेष परिस्थितियों में इस बार सीबीएसई ने दोनों कक्षाओं के लिए 30 फीसदी सिलेबस कम किया है। घटाए गए सिलेबस पर ही बोर्ड परीक्षाएं लेने के बारे में कहा जा रहा है। वहीं इसके अलावा बोर्ड ने पेपर पैटर्न में भी कुछ अहम बदलाव किए हैं। अब बात करें मुंबई में कोरोनावायरस के हालातों के बारे में तो यहाँ 292 दिन बाद एक दिन में सबसे कम तीन मौतें रविवार को दर्ज की गईं है। बताया जा रहा है यहां 581 नए केस मिले और इससे ठीक पहले, 17 मार्च को कोरोना से सिर्फ एक मौत हुई थी।

इस राज्य में 50% क्षमता के साथ आज से खुलेंगे स्कूल-कॉलेज, कोरोना नियमों का पालन होगा जरुरी

ममता पर भड़के ओवैसी, कहा- मुझ पर आरोप लगाने की बजाए आत्मनिरीक्षण करे TMC

जनरल बिपिन रावत ने अरुणाचल प्रदेश के सीमावर्ती क्षेत्रों में सैन्य तैयारियों की समीक्षा की

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -