'ब्रिटेन से छत्रपति शिवाजी की जगदंबा तलवार वापस लाएगी महाराष्ट्र सरकार!'
'ब्रिटेन से छत्रपति शिवाजी की जगदंबा तलवार वापस लाएगी महाराष्ट्र सरकार!'
Share:

मुंबई: महाराष्ट्र सरकार ब्रिटेन से छत्रपति शिवाजी महाराज की तलवार एवं धातु के पंजे वापस लाने की तैयारी कर रही है। महाराष्ट्र के सांस्कृतिक मामलों के मंत्री सुधीर मुनगंटीवार अगले महीने ब्रिटेन का दौरा करने वाले हैं। दौरे का लक्ष्य उस तलवार एवं पंजे को वापस लाना है, जिनका उपयोग 17वीं शताब्दी में छत्रपति शिवाजी महाराज ने युद्ध के वक़्त किया था। मुनगंटीवार ने कहा कि वह जून में ब्रिटेन का दौरा करेंगे तथा MOU को अंतिम रूप देने और आगे की कार्रवाई तय करने के लिए मामले को आगे बढ़ाने का प्रयास करेंगे।

उन्होंने बताया कि 'जगदंबा' तलवार एवं वाघ नख के सिलसिले में पहले ही ब्रिटिश उप उच्चायुक्त से चर्चा की गई थी। इस सिलसिले में एक समझौता ज्ञापन (MOU) पर हस्ताक्षर होना शेष है। आपको बता दें कि धातु के पंजे एक ऐसा धारदार हथियार होता है, जिसे हथेली के नीचे छुपाने के हिसाब से डिजाइन किया जाता है। इसमें क्रॉसबार से जुड़े 4 या 5 घुमावदार ब्लेड होते हैं। इसे 'वाघ नख' भी बोला जाता है। शिवाजी महाराज ने बीजापुर सल्तनत के सेनापति अफजल खान को मारने के लिए इसका उपयोग किया था। 

16 अप्रैल को महाराष्ट्र सरकार के मंत्री ने पश्चिमी भारत के ब्रिटिश उप उच्चायुक्त एलन जेम्मेल एवं राजनीतिक और द्विपक्षीय मामलों के उप प्रमुख इमोजेन स्टोन के साथ बैठक की थी। सांस्कृतिक मामलों के मंत्री के अनुसार, छत्रपति शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक की 350 वीं सालगिरह मनाई जा रही है। इस वर्ष 2 जून से आरम्भ होने वाले इस आयोजन के लिए प्रदेश में 100 से अधिक समारोह किए जाएंगे। सीएम एकनाथ शिंदे, डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस, शिवाजी महाराज के वंशज महाराज को भी समारोह के लिए आमंत्रित किया जाएगा। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित करने का प्रयास भी किया जा रहा है, मगर इसे अंतिम रूप नहीं दिया गया है।

बिहार के लोगों के सिर चढ़ी बाबा बागेश्वर की दीवानगी, मिलने के लिए पहुंच गए प्लेन के पास, रनवे पर टूटे नियम

पीएम मोदी की तारीफ करने का सुप्रीम कोर्ट के जज को पछतावा ? जस्टिस एमआर शाह ने दिया जवाब

आज ओड़िशा को मिलेगी पहली वंदेभारत ट्रेन, साढ़े 5 घंटे में पहुंचाएगी हावड़ा से पुरी, पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -