महाराष्ट्र एफडीए ने 'अवैध' बिक्री को लेकर फ्लिपकार्ट और एमेजॉन को भेजा नोटिस

महाराष्ट्र फूड एंड ड्रग अथॉरिटी ने ई-कॉमर्स बिजनेस प्लेटफॉर्म अमेजन और फ्लिपकार्ट को चेतावनी जारी की है। यह मामला डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के बिना गर्भपात किट और गोलियां ऑनलाइन बेचने के आरोप से जुड़ा है। बयान में कहा गया है कि ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक्स एक्ट, 1940 बिना किसी प्रिस्क्रिप्शन के ऐसी दवाओं के ऑनलाइन वितरण पर रोक लगाता है।

अब, एफडीए ने अमेज़ॅन को नोटिस भेजा, और पुणे स्थित ड्रग डीलर फ्लिपकार्ट ने एफडीए से शिकायत की कि गर्भपात किट और गोलियां अवैध रूप से बेची गईं और दावा किया कि गर्भपात किट की ऑनलाइन बिक्री बिना किसी सीमा के हो रही थी। अधिकारियों ने शिकायत को सत्यापित करने के लिए 34 ऑनलाइन वेबसाइटों की जांच की। ग्राहकों की आड़ में उन्होंने ऑनलाइन कंपनियों को ऑर्डर दिए। अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने डॉक्टर के पर्चे के बिना आदेश को स्वीकार कर लिया।

एफडीए अधिकारियों, जिन्होंने ग्राहकों के रूप में काम किया, ने अमेज़ॅन की वेबसाइट पर गर्भपात किट के लिए दो ऑर्डर दिए। पहले मामले में उत्तर प्रदेश के आपूर्तिकर्ता ने आदेश दिया जबकि दूसरे मामले में ओडिशा के आपूर्तिकर्ता ने डॉक्टर के पर्चे के बिना गर्भपात किट भेजा। ऐसा ही एक मामला फ्लिपकार्ट से गर्भपात किट मंगवाने का था। वेबसाइट ने डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के बिना गर्भपात की दवा के ऑर्डर स्वीकार कर लिए। इसके आधार पर अधिकारियों ने नोटिस भेजकर जांच शुरू कर दी है। इस मामले से पहले भी, एफडीए ने मुंबई, नागपुर और पुणे सहित महाराष्ट्र में कई जगहों पर अवैध गर्भपात की दवाओं के खिलाफ कार्रवाई की थी।

हां, जासूसी हुई..., Pegasus की पुष्टि करने वाली दुनिया की पहली एजेंसी बनी फ्रांस की ANSSI

आम नागरिकों के लिए सरकार लायी बड़ी सौगात, घर बैठे जीत सकते है 15 लाख रुपए

केरल के वित्त मंत्री ने कोविड के बढ़ते मामलों के बीच इतने करोड़ रूपए के वित्तीय पैकेज का किया एलान

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -