होली से पहले सरकार ने दी बड़ी खुशखबरी, CNG की कीमत में हुई इतनी कटौती
होली से पहले सरकार ने दी बड़ी खुशखबरी, CNG की कीमत में हुई इतनी कटौती
Share:

नई दिल्ली: बढ़ती महंगाई के बीच आम जनता के लिए राहत भरी खबर आई है। जी दरअसल महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने बजट में सीएनजी पर वैट 13.5 फीसद से घटाकर 3 फीसदी कर दिया है, जिससे लोगों को कुछ हद तक राहत जर मिली है। आप सभी को बता दें कि 3 फीसद वैट के हिसाब से प्रति किलो 5.75 रुपये का फायदा होगा। जी हाँ और हम आपको यह भी बता दें कि पिछले 7 महीनों में महाराष्ट्र में सीएनजी (CNG) के दाम करीब 20 रुपये तक बढ़े हैं। आप सभी तो जानते ही होंगे कि महानगर गैस लिमिटेड ने जुलाई 2021 में सीएनजी की कमत में 2.58 रुपये प्रति किलो का इजाफा किया था। ऐसे में यहां जुलाई में सीएनजी की कीमत 50 रुपये प्रति किलो से कम थी, हालाँकि इसके बाद लगातार सीएनजी की कीमत में इजाफा होता चल गया।

वहीं अक्टूबर में सीएनजी में 2 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी की गई और इसके बाद सीएनजी की कीमत 54.57 रुपये प्रति किलो हो गई। वहीं इसके बाद नवंबर में सीएनजी में 3.06 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी हुई। इसके बाद 17 दिसंबर को एक बार फिर मुंबई में मुंबई में सीएनजी की कीमत 63.50 रुपये प्रति किलो हो गई। आपको बता दें कि इन सभी के बीच अब सीएनजी की कीमत घटने से लोगों को थोड़ी राहत जरूर मिली है। जी दरअसल सरकार ने बजट में मानव संसाधन के विकास के लिए 46 हजार 667 करोड़ रुपये, इंफ्रास्ट्रक्चर और परिवहन से जुड़े विकास के लिए 28 हजार 605 करोड़ और उद्योग और उर्जा विभाग के लिए 10 हजार 111 करोड़ रुपये आवंटित किए। इसी के साथ नियमित रूप से कर्ज की अदायगी करने वाले 20 लाख किसानों को प्रोत्साहन देने के लिए 50 हजार रुपए अनुदान देने की घोषणा की गई है। इसमें 10 हजार करोड़ रुपये के खर्च का अनुमान है।

क्या है CNG की कीमत- महानगर गैस लिमिटेड की ओर से गैस के दाम में बढ़ोतरी करने के लिए CNG की कीमत 63.40 रुपये से बढ़कर 66 रुपये प्रति किलो हो गई थी, जबकि PNG की कीमत 38 रुपये प्रति एससीएम से बढ़कर 39.50 रुपये प्रति एससीएम कर दी गई है।  

HOLI: मांग में हैं गोल्डन गुझिया से लेकर चांदी-सोने की पिचकारी, कीमते सुनकर उड़ेंगे आपके होश

होली पर इस तरह से रखे अपनी आँखों का ख्याल

होली के बाद छुड़ाना है कपड़े में लगा रंग तो अपनाए ये 6 आसान टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -