दिवाली के लिए सजा रतलाम में 'महालक्ष्मी दरबार', अद्भुत दृश्य देख मंत्रमुग्ध हुए भक्त
दिवाली के लिए सजा रतलाम में 'महालक्ष्मी दरबार', अद्भुत दृश्य देख मंत्रमुग्ध हुए भक्त
Share:

रतलाम: मध्य प्रदेश के रतलाम शहर के माणकचौक स्थित लोकप्रिय महालक्ष्मी मंदिर में श्रद्धालुओं द्वारा दी गई सामग्री से शृंगार व सजावट आरम्भ हो गई है। पहले मंदिर में 7  नवंबर तक ही सामग्री ली जाना थी, मगर निरंतर भक्तों के आने की वजह से अब बृहस्पतिवार रात तक सामग्री ली गई। पुलिस प्रशासन भी मंदिर में सुरक्षा को लेकर आवश्यक व्यवस्था कर रही है। शृंगार के लिए पीथमपुर, थांदला, रावटी समेत गुजरात के दाहोद से भी भक्तों ने सामग्री दी है।

प्रत्येक वर्ष पांच दिवसीय दीपोत्सव में नोट, सोने-चांदी के जेवर, हीरे-मोती आदि से होने वाले शृंगार के अद्भुत दृश्य को देखने के लिए देशभर से भक्त आते हैं। भक्त ही सजावट में योगदान देते हैं। इस बार आभूषण की जगह नकदी ज्यादा आई है। इसमें भी 20 व 50 के नोटों की संख्या ज्यादा है। विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लगने की वजह से 50 हजार रुपये से अधिक की नकदी नहीं ली जा रही है। शृंगार के लिए सामग्री देने वाले भक्तों को टोकन दिया जा रहा है। इसी टोकन के आधार पर सामग्री वापस भी की जाएगी।

सजावट के पश्चात् पट धनतेरस पर तड़के शुभ मुहूर्त में खोले जाते हैं। यह सजावट भाई दूज तक रहती है। इसके बाद भक्तों को उनकी सामग्री वापस कर दी जाती है। मान्यता है कि मंदिर में सामग्री देने के बाद वापस लेकर घर में रखने पर वर्षभर महालक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। धनतेरस से भाई दूज तक मंदिर में श्रद्धालु निरंतर दर्शन कर सकेंगे।

'मुंबई को दिल्ली न बनाएं..', बॉम्बे हाई कोर्ट ने घटाया पटाखे फोड़ने का समय, पहले 3 घंटे की थी अनुमति

'आतंकी निज्जर मर्डर केस में कनाडा का सहयोग करे भारत..', अमेरिका ने दिया सुझाव, तो विदेश मंत्रालय ने दिया दो टूक जवाब

तमिलनाडु में दुखद सड़क हादसा, दो बसों में भीषण टक्कर, 5 की मौत; 60 घायल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -