तिरुपति मंदिर और बंगला साहेब से ज्यादा आधुनिक होगी महाकाल मंदिर की भोजनशाला
तिरुपति मंदिर और बंगला साहेब से ज्यादा आधुनिक होगी महाकाल मंदिर की भोजनशाला
Share:

उज्जैन। महाकाल मंदिर का अन्न क्षेत्र जल्द ही पूरी तरह से हाईटेक कर दिया जाएगा। यह अन्न क्षेत्र शिर्डी और तिरुपति मंदिर से भी ज्यादा ऑटोमैटिक मशीन से भरपूर होगा। जल्द ही मशीन बनाने के ऑर्डर दिए जाएंगे। सरफेस पार्किंग के पास बन रहे नए अन्न क्षेत्र में मशीनों को इनस्टॉल किया जाएगा। मशीनों की मदद से एक दिन में एक लाख से अधिक भक्तों का भोजन बनाया जा सकेगा। उज्जैन में महाकाल लोक विस्तारीकरण में मंदिर के कई काम अभी चल रहे है, जिसमे अन्न क्षेत्र का निर्माण भी है। अन्न क्षेत्र को इंदौर के उद्योगपति विनोद अग्रवाल के द्वारा बनाया जा रहा है।इसके डिजाइन के अनुसार इसमें 2 फ्लोर बनाए जाएंगे, जिसके चलते दोनों फ्लोर पर तकरीबन 6000 हजार से अधिक भक्त एक साथ बैठकर अन्न प्रसादी ग्रहण कर सकेंगे। समय के साथ इसका विस्तार भी किया जाएगा।

नए अन्न क्षेत्र के लिए जल्द ही ऑटोमैटिक खाना बनाने की मशीन आने वाली है, जो टेक्नोलॉजी से भरपूर होगी। महाकाल मंदिर के प्रशासक ने बताया कि, वह शिर्डी, तिरुपति और बंगला साहेब का किचन देखकर आए हैं, वहां लगी मशीनों से जो काम नहीं हो पाते, वो सभी काम भी महाकाल मंदिर में लगने वाली मशोनों से हो सकेंगे। मंदिर का आधुनिक अन्न क्षेत्र पूरी तरह सीएनजी से चलेगा और ऑटोमैटिक होगा। दाल, चावल, सब्जियों को पकाने के लिए टाइमर भी सेट कर सकेंगे, चपाती बनाने के लिए ऑटोमैटिक मशीन होगी, कोल्ड स्टोरेज होगा, प्लेटें भी मशीन से धोई जा सकेगी। उन्होंने बताया कि, रोज करीब एक लाख से अधिक लोग भोजन कर सके, इतना बड़ा भोजनालय तैयार होगा। शिर्डी की भोजनशाला के तर्ज़ पर महाकाल मंदिर की भोजनशाला बनाई जा रही है।

नई भोजनशाला का निर्माण महाकाल लोक के सामने चल रहा है, लगभग चार महीने में भवन बनकर तैयार हो जाएगा। हाईटेक मशीने तकरीबन 3 करोड़ रुपए की होगी जिसकी मदद से सब्जी कटिंग, आटे से लोई बनाना, रोटी बनाने तक की प्रोसेस हो सकेगी, मशीन में सब्जी कांटने से ले कर सब्जी बनने तक की पूरी प्रक्रिया भी हो सकेगी। जल्द ही मंदिर प्रबंध समिति इन हाईटेक मशीनों का ऑर्डर देने जा रहा है। 

'एक नेता हैं जो फिल्मों पर बयान देते रहते हैं...', नरोत्तम मिश्रा का नाम लिए बिना PM मोदी ने कह डाली ये बड़ी बात

गुजरात के हीरा कारोबारी की 9 साल बेटी ने सूरत में ली दीक्षा

पंडित प्रदीप मिश्रा के नाम पर की जा रही थी धोखाधड़ी, दो आरोपी गिफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -