मैगनस कार्लसन बने एयरथिंग्स मास्टर्स शतरंज के विनर
मैगनस कार्लसन बने एयरथिंग्स मास्टर्स शतरंज के विनर
Share:

चैम्पियन चैस टूर 2023 के पहले पड़ाव एयरथिंग मास्टर्स शतरंज टूर्नामेंट के खिताब को आखिरकार नॉर्वे के मौजूदा विश्व चैम्पियन मैगनस कार्लसन नें जीत लिया है । कार्लसन नें ग्रांड फाइनल में एक बार फिर से USA के हिकारु नाकामुरा को पराजित भी कर दिया है । दोनों के मध्य हुए चार रैपिड मुक़ाबले 2.5-1.5 से कार्लसन के पक्ष में ही थे। कार्लसन नें पहले ही रैपिड मे सफ़ेद मोहरो से जीत दर्ज करते हुए 1-0 की बढ़त प्राप्त कर ली और इसके बाद बचे हुए तीनों मुक़ाबले ड्रॉ रहने से वह खिताब जीतने में कामयाब हो गए।

इस बार चैम्पियन चैस टूर में हुए बदलाव के तहत एक बार हारने के उपरांत भी खिलाड़ियों के पास ग्रांड फाइनल में स्थान बनाने का एक और मौका था । कार्लसन नें ग्रांड फाइनल के पहले क्वाटर फाइनल मे  रूस के अलेक्सी सराना को ,सेमी फाइनल में इंडिया के अर्जुन एरिगासी को और फाइनल में नाकामुरा को ही पराजित भी कर दिया है।

 

इसके पहले खबरें थी कि चैम्पियन चैस टूर 2023 के पहले पड़ाव एयरथिंग मास्टर्स शतरंज टूर्नामेंट में मौजूदा वर्ल्ड चैम्पियन नॉर्वे के मेगनस कार्लसन का सामना ग्रांड फाइनल में भी एक बार फिर से USA के हिकारु नाकामुरा से ही होने वाला है । रोचक बात यह है की कार्लसन नाकामुरा को हराकर ही ग्रांड फाइनल पहुँचे थे पर इस बार चैम्पियन चैस टूर में हुए बदलाव के तहत हारने के उपरांत भी हिकारु नाकामुरा के पास ग्रांड फाइनल में स्थान बनाने का एक और अवसर था  जिसमें उन्होने USA के ही वेसली सो को टाईब्रेक मुक़ाबले में 2-1 से पराजित करते हुए ग्रांड फ़ाइनल में स्थान बना चुके है । फाइनल मे एक बार फिर 15 मिनट 3 सेकंड समय के चार रैपिड मुक़ाबले खेले जाने वाले है।

Ind VS Aus: फीका पड़ा जीत का मज़ा ! जडेजा को मिल गई ऊँगली पर क्रीम लगाने की सजा

बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी: 3 दिनों में ही जीता भारत, कंगारुओं को पारी और 132 रनों से रौंदा

स्कालोनी से लेकर एंसेलोट्टी तक FIFA सर्वश्रेष्ठ कोच की लिस्ट में शामिल हुए ये कोच

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -