स्मोकिंग के अलावा इन कारणों से भी होता है लंग्स कैंसर
स्मोकिंग के अलावा इन कारणों से भी होता है लंग्स कैंसर
Share:

लंग कैंसर के बारे में आपने सुना ही होगा जो स्मोकिंग की वजह से होता है. लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें, जो लोग स्मोकिंग नहीं करते हैं उन्हें भी यह कैंसर हो सकता है. लंग्स कैंसर के अलग अलग कारण होते हैं जिनके बारे में आपको नहीं मालुम होगा. लंग्स कैंसर एक खतरनाक बीमारी है. इसमें हॉस्पिटेलाइज होने पर जबरदस्त खर्चे होते हैं. जिन्हें लंग्स कैंसर होने की आशंका है, उन्हें पहले ही हेल्थ इंश्योरेंस लेकर रखना चाहिए. आइये जानते हैं क्यों होता है लंग्स कैंसर.

इन वजहों से हो सकता है लंग्स कैंसर

* एस्बेस्टोस फाइबर के कारण लंग्स कैंसर हो सकता है. यह घरों या दुकानों की छतों में यूज किया जाता है. इसमें मौजूद केमिकल्स सांस के जरिए फेफड़ों तक पहुंचकर लंग कैंसर की प्रॉब्लम पैदा कर सकते हैं.

* जिन जगहों पर कोयला, आर्सेनिक या न्यूज पेपर प्रिंटिंग का काम किया जाता है, वहां के कर्मचारियों को लंग्स कैंसर हो सकता है.

* धूम्रपान: सिगरेट पीने वाले ज्यादातक लोगों को इस बीमारी की शिकायत हो जाती है. खास तौर पर जो चेन स्मेकर हैं, उनके लिए लंग्स का कैंसर यमराज की तरह है. ये हर वक्त आपके लिए जानलेवा साबित होती है.

* जेनेटिक बीमारी: शोधकर्ताओं का कहना है कि लंग्स कैंसर जेनेटिक भी होता है. जी हां अगर आपके परिवार में किसी बड़े या बुजुर्ग को इस बात की शिकायत है तो हो सकता है कि आने वाली पीढ़ी को भी इसकी शिकायत हो.

समय से पहले बूढ़ा बना देती हैं ये चीज़ें, हमेशा बचें

इस कारण होते हैं अनियमित पीरियड्स

शरीर के इन खास अंगों को दबाने से मिलेगी छोटी बिमारियों से मुक्ति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -