लूला डी सिल्वा बने ब्राज़ील के नए राष्ट्रपति, करीबी मुकाबले में बाल्सोनारो को दी मात
लूला डी सिल्वा बने ब्राज़ील के नए राष्ट्रपति, करीबी मुकाबले में बाल्सोनारो को दी मात
Share:

रियो डि जेनेरियो: ब्राजील राष्ट्रपति चुनाव में वामपंथी वर्कर्स पार्टी के नेता लूला डी सिल्वा ने बेहद टक्कर के मुकाबले में जेयर बाल्सोनारो को मात दे दी है. इसके साथ ही वह ब्राजील के अगले राष्ट्रपति बनने जा रहे हैं. बता दें कि ब्राजील में रविवार (31 अक्टूबर) को आम चुनाव के लिए वोटिंग हुई थी. चुनाव आयोग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, इस दौरान कुल 98.8 फीसदी मतदान दर्ज किया गया, जिसमें से लूला डी सिल्वा को 50.8 फीसदी वोट मिले, वहीं उनके प्रतिद्वंदी जेयर बोल्सोनारो को 49.2 फीसदी वोट प्राप्त हुए.

इसके बाद सिल्वा को विजयी उम्मीदवार घोषित कर दिया गया. बता दें कि लूला डी सिल्वा 2003 से 2010 के दौरान ब्राजील के राष्ट्रपति पद पर रह चुके हैं. लूला ने चुनाव प्रचार के दौरान देश में समृद्धि बहाली का वादा किया था. उल्लेखनीय है कि, 77 साल के सिल्वा को 2018 में भ्रष्टाचार के मामले में कैद की सजा सुनाई गई थी, जिसके चलते वह उस साल चुनाव नहीं लड़ पाए थे.

उनकी सजा 2019 में इस आधार पर निरस्त कर दी गई थी कि उन पर गलत तरीके से केस चलाया गया था. उन्होंने अपने सियासी करियर में छठी बार राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ा था. वामपंथी वर्कर्स पार्टी के नेता लूला डी सिल्वा ने पहली बार 1989 में चुनाव लड़ा था. मगर इस बार लूला ने देश में शांतिपूर्ण क्रांति लाने की प्रतिबद्धता जाहिर की थी.

इमरान खान की रैली में दुखद हादसा, इंटरव्यू लेने गई पत्रकार की कंटेनर से कुचलकर मौत

'ख़बरदार.. अगर यूक्रेन की मदद की तो..', इजराइल को रूस की कड़ी चेतावनी

इस्लामी देश सोमालिया में बड़ा आतंकी हमला, दो धमाकों में 100 लोगों की मौत, 300 घायल

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -