फिल्म लुका छुप्पी के सारे ही गानें रीमेक है
फिल्म लुका छुप्पी के सारे ही गानें रीमेक है
Share:

बॉलीवुड फिल्म उद्योग में पुरानी यादों को बड़े पर्दे पर लाने के लिए क्लासिक गानों को अपनाने का एक लंबा इतिहास रहा है। जैसा कि फिल्म निर्माता मूल धुनों को श्रद्धांजलि देने और उन्हें आधुनिक मोड़ देने के बीच संतुलन बनाने की कोशिश करते हैं, इस प्रवृत्ति को प्रशंसा और आलोचना दोनों मिली है। इस चलन को अपनाने वाली फिल्म "लुका छुपी" का साउंडट्रैक पूरी तरह से गानों के कवर वर्जन से बना था। हम फिल्म के संदर्भ में प्रत्येक पुनर्निर्मित ट्रैक और उसके महत्व का पता लगाएंगे क्योंकि हम इस लेख में फिल्म की संगीत यात्रा की जटिलताओं पर प्रकाश डालेंगे।

"लुका छुपी" 2019 की एक रोमांटिक कॉमेडी फिल्म है जो दिनेश विजान द्वारा बनाई गई और लक्ष्मण उतेकर द्वारा निर्देशित है। फिल्म गुड्डू (कार्तिक आर्यन) और रश्मी (कृति सनोन) की अपरंपरागत प्रेमालाप का अनुसरण करती है, जो एक जोड़े हैं जो मथुरा के पारंपरिक शहर में एक विवाहित जोड़े के रूप में गुज़रने के दौरान शादी करने से पहले एक साथ रहने का विकल्प चुनते हैं। साउंडट्रैक, जो पुनर्निर्मित गीतों से बना है जो फिल्म की कहानी को दर्शाता है, फिल्म के केंद्रीय विषय के लिए आदर्श सेटिंग है कि कैसे सामाजिक अपेक्षाएं और व्यक्तिगत इच्छाएं टकराती हैं।

युवा दर्शकों, जो नए गीतों को पहचान सकते थे और पुरानी पीढ़ी, जो मूल गीतों को पसंद करती थी, दोनों को आकर्षित करने के प्रयास में फिल्म के प्रत्येक गीत के नए संस्करण बनाने का निर्णय लेना एक जोखिम भरा कदम था। पुनः निर्मित किए गए प्रत्येक गीत के महत्व पर नीचे अधिक विस्तार से चर्चा की जाएगी:

"पोस्टर लगवा दो"
मूल गीत: "अफलातून" (1997) से "ये खबर छपवाडो अखबार में"
व्हाइट नॉइज़ स्टूडियोज़ ने कलाकृति बनाई।
मीका सिंह और सुनंदा शर्मा गायक हैं।
एनिमेटेड फिल्म की शुरुआत उत्साहित करने वाले "पोस्टर लगवा दो" से होती है, जो 1997 की फिल्म "अफलातून" के उत्साहित करने वाले "ये खबर छपवाडो अखबार में" का एक नया संस्करण है। यह उत्साहित गीत चित्र के मूड को स्थापित करता है और दर्शकों को मथुरा की जीवंत और रंगीन दुनिया से परिचित कराता है। मीका सिंह और सुनंदा शर्मा की दमदार आवाजें इस क्लासिक गाने को नया जीवन देती हैं और इसे जबरदस्त हिट बनाती हैं।

"कोका कोला"
मूल गीत: "रंग दे बसंती" (2006) से "लुका छुपी"
तनिष्क बागची ने इसे रीक्रिएट किया है.
टोनी और नेहा कक्कड़ गायक हैं।
"रंग दे बसंती" के भावपूर्ण "लुका छुपी" को "कोका कोला" में एक ट्विस्ट मिलता है। हालाँकि गाने की मूल धुन शांतिपूर्ण थी, पुनर्कल्पित संस्करण एक उत्साहित पार्टी गान है जो फिल्म की कहानी पर बिल्कुल फिट बैठता है। इस सदाबहार गीत को टोनी और नेहा कक्कड़ की जीवंत प्रस्तुति मिली है जो इसे एक आधुनिक, उत्साहित अनुभव देती है।

"तस्वीर"
कोई मूल संगीत मौजूद नहीं है.
लेखक: तनिष्क बागची
करण सेम्बी, गायक
पहले दो गाने क्लासिक गानों की अद्यतन प्रस्तुति थे, लेकिन तनिष्क बागची का मूल गाना "फोटो" उनमें से एक नहीं है। यह रोमांटिक गीत फिल्म का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि यह उन भावनाओं को दर्शाता है जो गुड्डु और रश्मी अपने रिश्ते के विकसित होने के दौरान अनुभव कर रहे हैं। करण सेम्बी का भावपूर्ण गायन और बागची की मधुर रचना "फोटो" को तेजी से दर्शकों का पसंदीदा बनाती है।

धुन: "तू लौंग मैं इलाची"
"लौंग लाची" एक मूल पंजाबी गाना है।
तनिष्क बागची ने इसे रीक्रिएट किया है.
गायक: तुलसी कुमार
तुलसी कुमार द्वारा प्रस्तुत यह पंजाबी चार्ट-टॉपर मूल गीत की तरह ही मंत्रमुग्ध कर देने वाला है।

तू लौंग मैं इलाची, पंजाबी गीत "लौंग लाची" का रीमेक है, जो साउंडट्रैक के असाधारण ट्रैक में से एक है। तुलसी कुमार का यह पंजाबी चार्ट-टॉपर कवर मूल गीत की तरह ही मनमोहक है। अपने रिश्ते की कठिनाइयों से जूझते हुए गुड्डु और रश्मी के बीच विकसित हो रहे रोमांस का सार इस गाने में खूबसूरती से दर्शाया गया है।

"दुनिया"
कोई मूल संगीत मौजूद नहीं है.
अभिजीत वघानी ने संगीत लिखा है।
अकीर, ध्वनि भानुशाली गायक हैं।
एक और अनोखा गाना जो दर्शकों के बीच गूंजता है वह है "दुनिया।" यह गीत मुख्य पात्रों की भावनात्मक उथल-पुथल को चित्रित करता है क्योंकि वे अपनी भावनाओं और सामाजिक अपेक्षाओं के बीच सामंजस्य बिठाने के लिए संघर्ष करते हैं। अखिल और ध्वनि भानुशाली के अभिव्यंजक प्रदर्शन और अभिजीत वघानी की भावपूर्ण रचना की बदौलत "दुनिया" साउंडट्रैक में एक दिल तोड़ने वाला लेकिन प्यारा जोड़ है।

"बीमार दिल"
मूल गीत: "पागलपंती" (2019) से "बीमार दिल"।
तनिष्क बागची ने इसे रीक्रिएट किया है.
असीस कौर और जुबिन नौटियाल गायक हैं।
फिल्म "पागलपंती" के मूल "बीमार दिल" में एक विचित्र आकर्षण है जिसे इस नव निर्मित गीत में संरक्षित किया गया है। असीस कौर और जुबिन नौटियाल का हल्का-फुल्का प्रदर्शन फिल्म में कुछ हास्य लाता है क्योंकि यह एक प्रफुल्लित करने वाले दृश्य के साथ आता है। "बीमार दिल" कहानी में कुछ हास्य जोड़ते हुए, गुड्डु और रश्मी के रिश्ते के अधिक सौहार्दपूर्ण पहलुओं पर प्रकाश डालता है।

"मेरा वाला डांस"
"सिम्बा" (2018) का मूल संगीत: "मेरा वाला डांस"
तनिष्क बागची ने इसे रीक्रिएट किया है.
नेहा कक्कड़ और नकाश अजीज, गायक
उत्साहित करने वाला "मेरा वाला डांस" "सिम्बा" के गाने का रीक्रिएशन है। यह गाना फिल्म में एक आनंददायक दृश्य को बढ़ाता है और उत्साह का तड़का लगाता है। तनिष्क बागची की उत्साहित रचना और नेहा कक्कड़ और नकाश अज़ीज़ की गतिशील आवाज़ "मेरा वाला डांस" को एक फुट-टैपिंग नंबर बनाती है जो दर्शकों को अपनी सीटों पर बैठने पर मजबूर कर देती है।

"लुका छुपी" एक ऐसी फिल्म के रूप में सामने आती है जिसका कथानक पूरी तरह से उन गानों द्वारा समर्थित था जिन्हें दोबारा बनाया गया था। तनिष्क बागची, जो मुख्य रूप से साउंडट्रैक के लिए जिम्मेदार हैं, पारंपरिक धुनों के सार को अत्याधुनिक बीट्स के साथ सफलतापूर्वक जोड़ते हैं। प्रत्येक पुनर्निर्मित गीत का फिल्म में एक कार्य होता है, जो कथा विकास और चरित्र विकास को जोड़ता है।

"लुका छुपी" के हर गाने का रीमेक बनाना एक साहसिक लेकिन सफल कदम था। इसने फिल्म के लिए पीढ़ीगत सीमाओं को पार करना संभव बना दिया, और उन लोगों को भी पसंद आया जो मूल गाने पसंद करते थे और जिन्होंने पहली बार इन क्लासिक धुनों को सुना था। "लुका छुपी" की लोकप्रियता बॉलीवुड फिल्मों में संगीत के महत्व का प्रमाण है और यह कैसे सभी उम्र के दर्शकों को आकर्षित कर सकता है और साथ ही सदाबहार गीतों को नई, रोमांचक व्याख्याएं भी दे सकता है।

नयनतारा के छोटे रोल पर पहली बार शाहरुख खान ने दी प्रतिक्रिया, जानिए क्या कहा?

सान्या मल्होत्रा की इस हरकत से परेशान हो गए थे शाहरुख खान, खुद एक्ट्रेस ने किया खुलासा

'एनिमल' में ऐसा होगा रश्मिका मंदाना का लुक, फैंस लूटा रहे प्यार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -