लखनऊ-नोएडा में कर्मियों के लिए बड़ी खबर, भत्ते में सीधेतौर पर 10 फीसद का इजाफा
लखनऊ-नोएडा में कर्मियों के लिए बड़ी खबर, भत्ते में सीधेतौर पर 10 फीसद का इजाफा
Share:

लखनऊ और नोएडा शहरों में कार्यरत कर्मचारियों को अभी 'वाई' श्रेणी के भत्ते मिल रहे थे, जो  अब कर्मचारी 'एक्स' श्रेणी के भत्तों के हकदार हो गए हैं. इसकी सबसे बड़ी वजह है पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू करने के लिए लखनऊ और नोएडा को मेट्रोपोलिटन शहर बनाए जाने के साथ ही जिन मायनों में इन शहरों की हैसियत बदली है.इससे लखनऊ व नोएडा में किराये के मकान के लिए भत्ते में सीधे 10 फीसद का इजाफा होगा, जबकि शहरों की श्रेणी के मुताबिक मिलने वाला नगर प्रतिकर भत्ता भी 33 से 66 फीसद तक बढ़ जाएगा.

जाट आरक्षण आंदाेलन में आया नया मोड, सर्वखाप के सामने विवाद पर फैसला

यह वृद्धि मकान किराया भत्ते (एचआरए) व नगर प्रतिकर भत्ते (सीसीए) बढ़ने से आएगी. वही, उत्तर प्रदेश के दोनों मेट्रोपोलिटन शहरों लखनऊ व नोएडा में कार्यरत राज्य सरकार के कार्मिकों के वेतन में एक हजार रुपये तक की बढ़ोतरी होगी.नोएडा व लखनऊ में कार्मिकों यह दोनों भत्ते मेट्रो शहरों वाली एक्स श्रेणी की दर से दिए जाएंगे. अब तक प्रदेश में इस दर्जे का कोई शहर न होने के कारण एक्स भत्ते कहीं भी नहीं दिए जा रहे थे.

दो दशक पुरानी ब्रू जनजाति की समस्या का हुआ समाधान, अमित शाह ने किया ऐलान

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि लखनऊ व नोएडा को मेट्रोपोलिटन शहर बनाए जाने के बाद केंद्र सरकार के शासनादेश के तहत इसी दर्जे के मुताबिक बढ़ी दर से मकान किराया भत्ता (एचआरए) व नगर प्रतिकर भत्ता (सीसीए) दिए जाने के लिए राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद अब मुख्य सचिव आरके तिवारी के सामने पूरा मामला रखने जा रहा है. परिषद अध्यक्ष हरिकिशोर तिवारी व महामंत्री शिवबरन सिंह यादव ने इन दोनों शहरों में सभी राजकीय विभागों के कार्मिकों के साथ शिक्षकों, स्थानीय निकाय व नगर निगम सहित अन्य विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों को एक्स श्रेणी के अनुसार दोनों भत्ते जल्द अनुमन्य करने की मांग की है.

NPR को लेकर गृह मंत्रालय ने बुलाई राज्यों की बैठक, ममता बनर्जी नहीं होंगी शामिल

सीडीएस रावत पर भड़के ओवैसी, कहा-वह नागरिक वर्चस्व को कम कर रहे हैं...

महाराष्ट्र: आयकर विभाग ने भेजा एक करोड़ का नोटिस, झुग्गी में रहकर करता है गुजारा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -