दो दशक पुरानी ब्रू जनजाति की समस्या का हुआ समाधान, अमित शाह ने किया ऐलान
दो दशक पुरानी ब्रू जनजाति की समस्या का हुआ समाधान, अमित शाह ने किया ऐलान
Share:

नई दिल्‍ली: गृह मंत्रालय ने बड़ा फैसला लेते हुए बीते 22 वर्षों से ब्रू जनजाति (Bru tribes) रिफ्यूजी का मुद्दा हल कर लिया है. लगभग 35 हजार ब्रू शरणार्थियों को त्रिपुरा में बसाया जाएगा. इसके साथ ही उन्हें सरकार की तरफ से वित्तीय सहायता दी जाएगी. सभी Bru tribes के परिवार को प्लाट और खेती की ज़मीन दी जाएगी. साथ ही अगले दो वर्षों तक 5 हज़ार रुपये की सहायता भी जाएगी.

Bru tribes को त्रिपुरा की मतदाता सूची में शामिल किया जाएगा. मिजोरम में मिज़ो और Bru tribes के बीच संघर्ष के चलते लगभग 35 हज़ार Bru tribes त्रिपुरा में शरणार्थी बन कर रह रहे थे. इस संबंध में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि मैं सबको बधाई देता हूं कि जो समस्या पिछले 25 वर्षों से थी उसका हल हो गया. 1997 से जो मिज़ोरम के भीतर एथनिक टेंशन हुआ उससे करीब 30 हज़ार लोगों को अस्‍थाई शिविरों में रखा गया था. केवल 328 परिवार ही मिज़ोरम में बसे थे. किन्तु इसके बाद से करीब सभी 30 हज़ार लोगों को त्रिपुरा में बसाया जाएगा.

इसके लिए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने 600 करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की है। दिल्ली में मिजोरम के सीएम जोरमथांगा ने कहा है कि आज ब्रू नेताओं, त्रिपुरा सरकार और मिज़ोरम सरकार के साथ एक महत्वपूर्ण समझौते पर दस्तखत किए हैं। यह 25 वर्षों से चल रहे ज्वलंत मुद्दे को स्थायी रूप से हल करेगा।

जाट आरक्षण आंदाेलन में आया नया मोड, सर्वखाप के सामने विवाद पर फैसला

विधायक गोपाल कांडा की मुश्किले बढ़ी, हाई कोर्ट में पहुंचा शराब बांटने वाला मामला

डीएसपी देविंदर सिंह को लेकर पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी, लिखा-देशद्रोह के लिए कठोरतम सजा मिले...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -