NPR को लेकर गृह मंत्रालय ने बुलाई राज्यों की बैठक, ममता बनर्जी नहीं होंगी शामिल

NPR को लेकर गृह मंत्रालय ने बुलाई राज्यों की बैठक, ममता बनर्जी नहीं होंगी शामिल

नई दिल्ली: गृह मंत्रालय ने आज राष्ट्रीय जनसँख्या रजिस्टर (NPR) को लेकर प्रदेशों की बैठक बुलाई है। इसमें पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी शामिल नहीं होने का ऐलान पहले ही कर चुकी है। वहीं केरल के जनरल एडमिन डिपार्टमेंट प्रिंसिपल सेक्रटरी केआर ज्योतिलाल ने बताया है कि केरल गृह मंत्रालय द्वारा बुलाई गई मीटिंग में शामिल होगा। आपको बताते जाएं कि इस मीटिंग में जनगणना, एनपीआर को लेकर बातचीत की जाएगी और सुझाव लिए जाएंगे।

अधिकारियों के मुताबिक, इस बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय करेंगे। केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला, मुख्य सचिव व जनगणना निदेशक भी शामिल होंगे। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया है कि बैठक में जनगणना व एनपीआर के तहत शुरू होने वाले मकान सूचीकरण के चरण पर विस्तृत विचार-विमर्श होगा। यह चरण एक अप्रैल से 30 सितंबर 2020 तक चलेगा।

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने केंद्र की तरफ से एनपीआर आज बुलाई गई बैठक में शामिल होने से इंकार कर किया। राज्यपाल जगदीप धनखड़ को चुनौती देते हुए ममता ने कहा कि केंद्र की लाइन पर नहीं चलने पर राज्य सरकार बर्खास्त करके दिखाएं। राज्य सरकार एनपीआर प्रक्रिया को राज्य में पिछले महीने ही रोक चुकी है। उन्होंने फिर दोहराया कि वे पश्चिम बंगाल में CAA, NPR और NRC लागू नहीं होने देंगी।

दो दशक पुरानी ब्रू जनजाति की समस्या का हुआ समाधान, अमित शाह ने किया ऐलान

जाट आरक्षण आंदाेलन में आया नया मोड, सर्वखाप के सामने विवाद पर फैसला

बाबूलाल मरांडी की भाजपा में वापसी पर नाराज प्रदीप यादव, असहज स्थिति पर कही ये बात