लोकसभा ने 1 अप्रैल से लागू होने वाले 'क्रिप्टो कर' संशोधनों को मंजूरी दी
लोकसभा ने 1 अप्रैल से लागू होने वाले 'क्रिप्टो कर' संशोधनों को मंजूरी दी
Share:

 

केंद्रीय बजट 2022-23 में वर्चुअल डिजिटल एसेट्स (वीडीए) या "क्रिप्टो टैक्स" पर प्रस्तावित टैक्स 1 अप्रैल से प्रभावी होगा, जब लोकसभा ने शुक्रवार को वित्त विधेयक 2022 को मंजूरी दे दी।

लोकसभा ने वित्त विधेयक, 2022 में संशोधन को भी मंजूरी दी, जिसने आभासी डिजिटल संपत्ति के कराधान को स्पष्ट किया। बिल का सेक्शन 115BBH वर्चुअल डिजिटल एसेट्स पर टैक्स से संबंधित है। खंड (2) (बी) आईटी अधिनियम के "किसी अन्य प्रावधान" के तहत आय से कटौती किए जाने से क्रिप्टो परिसंपत्ति व्यापार पर होने वाले नुकसान को प्रतिबंधित करता है। "अन्य" शब्द को संशोधन से हटा दिया गया है। संशोधित कानून के तहत क्रिप्टो परिसंपत्तियों से होने वाले नुकसान को क्रिप्टो परिसंपत्तियों में लाभ के खिलाफ ऑफसेट नहीं किया जा सकता है।

"प्रस्तावित 30% कर, चाहे क्रिप्टो-परिसंपत्तियों को पूंजीगत संपत्ति माना जाता है या नहीं, उद्योग के मौजूदा निवेशक विकास के लिए हानिकारक होगा। भले ही दिन के व्यापारी पहले से ही आयकर के स्तर में न हों, यह बदलाव उन्हें पैसे बचाने से रोकेगा। करों पर "क्रिप्टो एक्सचेंज वज़ीरएक्स के संस्थापक और सीईओ निश्चल शेट्टी ने कहा। "इसके अलावा, निवेशकों को एक क्रिप्टो ट्रेडिंग जोड़ी से दूसरे से लाभ के साथ नुकसान की भरपाई करने की क्षमता से वंचित करना क्रिप्टो भागीदारी को और हतोत्साहित करेगा और क्षेत्र के विकास को बाधित करेगा," उन्होंने कहा।

शेट्टी ने कहा, नया नियम सरकार को अपेक्षित परिणाम नहीं देगा। उन्होंने कहा "इससे विदेशी एक्सचेंजों में पूंजी बहिर्वाह में वृद्धि हो सकती है या जो केवाईसी अनुपालन नहीं कर सकते हैं, साथ ही केवाईसी आवश्यकताओं का पालन करने वाले भारतीय एक्सचेंजों पर व्यापक भागीदारी भी हो सकती है। यह भारत सरकार या क्रिप्टो पर्यावरण के लिए अच्छा नहीं है"  

1990 में जब कश्मीर में आतंकवाद चरम पर था, तब हिन्दू-मुस्लिम दोनों की मदद कर रहा था RSS - अरुण कुमार

CSK Vs KKR: घर लौटा IPL, दर्शकों के शोर के बीच आज भिड़ेंगे दो नए कप्तान

OMG! होश उड़ा देने वाला खुलासा, इंसानी खून में मिला प्लास्टिक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -