मात्र 600 रुपये में मिलेगा LPG सिलेंडर, जानिए कैसे?
मात्र 600 रुपये में मिलेगा LPG सिलेंडर, जानिए कैसे?
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने संसद को एक महत्वपूर्ण जानकारी देते हुए कहा कि सरकार निर्धन परिवारों को सस्‍ती कीमत में रसोई गैस (LPG Gas Cylinder) देने में अन्‍य देशों की तुलना में प्रभावी रही है. पड़ोसी मुल्‍क पाकिस्‍तान, नेपाल एवं श्रीलंका में रसोई गैस के भाव भारत की तुलना में बहुत अधिक हैं. हाल ही में उन्‍होंने संसद में एक सवाल का जवाब देते हुए रसोई गैस की खपत की भी खबर दी थी. पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने बताया कि प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना (PMUY) के तहत रसोई गैस की औसत प्रति व्‍यक्ति खपत अप्रैल-अक्‍टूबर तक 3.8 सिलेंडर रिफिल तक सुधर गई है, जो वर्ष 2019-20 के चलते 3.01 सिलेंडर रिफिल एवं वित्त वर्ष 2022-23 के चलते यह 3.71 थी. 

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना (PMUY) के तहत केंद्र सरकार निर्धन परिवारों को 300 रुपये की सब्‍स‍िडी देती है. ऐसे में योजना के लाभार्थी को 14.2 किलोग्राम LPG सिलेंडर दिल्‍ली में 603 रुपये में प्राप्त होगा. यदि आप केंद्र सरकार की इस योजना के लाभार्थी हैं तो नई दिल्‍ली में इसे आपको 903 रुपये में खरीदना होगा. बाद में इसपर 300 रुपये का सब्सिडी आपके सीधे खाते में भेजा जाएगा. हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि पाकिस्‍तान में LPG सिलेंडर 1059.46 रुपये, श्रीलंका में 1,032.35 रुपये और नेपाल में 1,198.56 रुपये है. केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि वर्ष 2014 के चलते LPG उपभोक्‍ता 14 करोड़ थे, मगर अब 33 करोड़ हो चुका है. उन्‍होने बताया कि प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना के तहत ही लगभग 10 करोड़ उपभोक्‍ता हैं. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना को पीएम नरेंद्र मोदी ने 2016 में आरम्भ किया था, जिससे गरीब परिवारों को सस्‍ती कीमत पर LPG गैस का लाभ दिया जा सके. 

PMUY के विस्‍तार की मंजूरी 
हाल ही में पीएम नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने वित्तीय वर्ष 2023-24 से 2025-26 तक 3 वर्षों में 75 लाख LPG कनेक्‍शन जारी करने के लिए योजना के विस्‍तार की अनुमति दे दी है. 75 लाख नए कनेक्‍शन से प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना के तहत कुल लाभार्थियों का आंकड़ा 10.35 करोड़ हो जाएगा. 

PMUY के तहत कैसे उठाएं लाभ 
पीएम उज्‍ज्‍वला योजना के तहत यदि आप आवेदन करना चाहते हैं तो ऑफिशियल पोर्टल www.pmuy.gov.in पर जाएं. अब आपको ‘अप्लाई फॉर PMUY कनेक्शन’ पर क्लिक करना होगा. जिस कंपनी का गैस सिलेंडर लेना चाहते हैं उसको चुनें. तत्पश्चात, आप सभी जानकारी दस्‍तावेजों के साथ भरकर अप्‍लाई बटन पर क्लिक कर दें. यदि आप योग्‍य हुए तो इस योजना के तहत आपको कुछ दिन में लाभ मिलना आरम्भ हो जाएगा.  

सिंहस्थ के बाद पहली बार 'महाकाल की नगरी' दिखा ऐसा जनसैलाब, नए CM के स्वागत में दुल्हन की सजा उज्जैन

'किसी ने अपनी ब्रांडिंग कर दी तो बाकी लोगों पर ध्यान नहीं जाता', शिवराज सिंह पर PM मोदी का तंज!

लिव इन में रह रहे शादीशुदा प्रेमिका को प्रेमी ने उतारा मौत के घाट, जाँच में जुटी पुलिस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -