महंगाई के बावजूद भारत में एलपीजी की खपत 7.3 पीसी तक: ओएमसी
महंगाई के बावजूद भारत में एलपीजी की खपत 7.3 पीसी तक: ओएमसी
Share:

सभी भारतीयों को सस्ती और स्वच्छ ऊर्जा बनाने के लिए सरकार के ऊर्जावान जोर पर चलते हुए, तरलीकृत पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) लगभग हर भारतीय के पसंदीदा रसोई भागीदार के रूप में बदल गया है। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय (MoP & NG) के तत्वावधान में, गरीब, तेल और गैस उद्योग के सबसे गरीब लोगों के लिए ऊर्जा सुलभ, उपलब्ध और सस्ती बनाने के लिए प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाते हुए, 8 करोड़ LPG प्रदान की है प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) के लाभार्थियों के कनेक्शन पैन इंडिया पीएमयूवाई ग्राहकों के बीच एलपीजी की खपत में सुधार हुआ है।

इस वित्त वर्ष की आरंभिक तिमाही में एलपीजी की खपत में 23.2 पीसी की वृद्धि दर्ज की गई थी, जिसका श्रेय पीएमयूवाई लाभार्थियों को दिए गए तीन मुफ्त एलपीजी रिफिल को दिया गया। विशेष रूप से, एलपीजी की खपत में सुधार तीन महीने की अवधि दिसंबर 2020 तक जारी रहा है। 20 फरवरी-फरवरी ने सभी घरेलू एलपीजी ग्राहकों (पीएमयूवाई + गैर-पीएमयूवाई) के लिए 7.3 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। 

पीएमयूवाई ग्राहकों के बीच एलपीजी की खपत में पिछले वित्त वर्ष की तुलनात्मक अवधि में 8,45,310 मीट्रिक टन से 19.5 पीसी की वृद्धि दर्ज की गई, जो चालू वित्त वर्ष की तीन महीनों की अवधि के लिए चालू वित्त वर्ष में 10,10,054 मीट्रिक टन थी। साल-दर-साल की तुलना में, कुल घरेलू एलपीजी बिक्री ने चालू वित्त वर्ष के दौरान (Feb'21 तक) 10.3 पीसी की शानदार वृद्धि दर्ज की है।

लॉस एंजिल्स ने अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए की चर्चा

अफगान में जल्द ही पूरी होगी शांति प्रक्रिया

जो बिडेन ने की कोरोना को लेकर विरोधी एशियाई आक्रामकता की निंदा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -