चक्रवात YAAS के चलते बंगाल में 20 हजार करोड़ का नुकसान, 2.21 लाख हेक्टेयर में लगी फसल बर्बाद - ममता बनर्जी
चक्रवात YAAS के चलते बंगाल में 20 हजार करोड़ का नुकसान, 2.21 लाख हेक्टेयर में लगी फसल बर्बाद - ममता बनर्जी
Share:

कोलकाता: पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि तूफ़ान 'यास' की वजह से राज्य में 20 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हुआ है और लगभग 2.21 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में लगी फसल बर्बाद हो गई है. सीएम ममता ने बताया कि राज्य ने लगभग 1200 राहत शिविर शुरू किए हैं, जिनमें करीब दो लाख लोग रह रहे हैं. बता दें कि चक्रवात 26 मई को ओडिशा पहुंचा था.

सीएम ममता ने सचिवालय में पत्रकारों से कहा कि, ''पश्चिम बंगाल में चक्रवात 'यास' के कारण करीब 2.21 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में लगी फसल और 71,560 हेक्टेयर बागवानी बर्बाद हो गई है. राज्य में कुल 20 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हुआ है.'' सीएम ममता ने 28 मई को पीएम नरेंद्र मोदी को चक्रवात से हुए नुकसान की एक रिपोर्ट सौंपी थी और प्रभावित इलाकों के पुनर्विकास के लिए 20 हजार करोड़ रुपये की राहत राशि की मांग की थी.

उन्होंने बताया कि जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग ने प्रभावित गांवों में पानी की थैलियों और पाइपलाइन के माध्यम से पानी की सप्लाई की है. सीएम ममता ने बताया कि 329 तटबंधों में से 305 की मरम्मत का काम आरंभ हो चुका है. 'दुआरे त्राण' (घर के द्वार तक राहत) योजना के बारे में उन्होंने कहा कि, '' सिर्फ चक्रवात से प्रभावित लोग इसके लिए खुद आकर आवेदन दें. इस योजना के लिए स्कूलों, कॉलेज और अन्य सार्वजनिक संस्थानों में शिविर बनाए जाएंगे.'' 

'मोदी सरकार ने अर्थव्यवस्था का बेड़ा गर्क कर दिया...', अपनी ही सरकार पर फिर बरसे सुब्रमण्यम स्वामी

इंदिरा गांधी के कारण नीलम संजीव रेड्डी ने राजनीति छोड़ शुरू कर दी थी खेती

गलवान हिंसा: चीन ने आधिकारिक रूप से माना 'मरे थे उसके सैनिक', दिए बहादुरी पदक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -