सुख-समृद्धि के लिए इस विधि से करें भगवान गणेश की पूजा

Aug 22 2018 11:20 AM
सुख-समृद्धि के लिए इस विधि से करें भगवान गणेश की पूजा

सप्ताह का हर दिन किसी न किसी भगवान के नाम है ठीक उसी तरह बुधवार के दिन भगवान गणेश की पूजा की जाती है. जब भी हम किसी नए काम की शुरुआत करते हैं तो सबसे पहले भगवान गणेश का नाम लेकर काम को आगे बढ़ाते हैं. न सिर्फ हम बल्कि सारे देवता भी भगवान गणेश के नाम का जाप करने के बाद ही अपना काम शुरू करते हैं.

बुधवार का दिन भगवान श्री गणेश जी और बुध देव की पूजा का दिन माना गया है. ऐसा कहा जाता है कि अगर आप हर बुधवार गणेश जी पूजा करेंगे तो आपको कभी भी किसी प्रकार की समस्या नहीं आएगी. इसके अलावा अगर आप भगवान गणश की आराधना सच्चे मन और पूरे विधि विधान के साथ करेंगे तो आपको जल्द ही इच्छानुसार फल की प्राप्ति होगी.

पूजा विधि : बुधवार के दिन सुबह स्नान करने बाद साफ़ सुथरा हरे रंग के वस्त्र धारण करे. व्रत शुरु करने से पहले गणेश जी सहित नवग्रह पूजन की जाती है. पौराणिक मान्यता के अनुसार बुधवार के व्रत लगातार सात बुधवार करना शुभ माना गया है.

इसके अलावा दिन भर के व्रत के बाद शाम को भगवान गणेश जी की पूजा कर केवल एक समय भोजन करे. इस दिन आप हरे रंग के वस्त्र, फूल या सब्ज़ी दान करे. अगर आप ऐसा लगातार सात बुधवार तक करते हैं तो आपको अपनी इच्छानुसार फल मिल जायेगा. पुरानी मान्यता के अनुसार इस दिन शुभ कार्यों के लिये यात्रा को वर्जित माना गया है और विवाहित स्त्री को मायके से ससुराल भी नहीं भेजा जाता.

ये भी पढ़े

गरीबी दूर करता यह चमत्कारी पौधा

राशि के अनुसार दे अपनी बहन को राखी का गिफ्ट

इस व्रत से होती है संतानहीनों को संतान की प्राप्ति