बजट सत्र में 5-5 घंटे अलग-अलग चलेगी लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही, जानिए क्यों ?
बजट सत्र में 5-5 घंटे अलग-अलग चलेगी लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही, जानिए क्यों ?
Share:

नई दिल्ली: संसद के बजट सत्र के प्रथम चरण के दौरान लोकसभा और राज्यसभा की बैठकें दिन में अलग अलग वक़्त पर आयोजित होंगी ताकि कोरोना से संबंधित सामाजिक दूरी के नियमों का पालन किया जा सके. आगामी 31 जनवरी से शुरू हो रहे बजट सत्र के दौरान दोनों सदनों की बैठकें अलग-अलग वक़्त पर पांच-पांच घंटे के लिए होंगी.

लोकसभा की बैठक एक फरवरी को सुबह 11 बजे होगी और उस दिन देश का आम बजट पेश किया जाएगा. दो फरवरी से लोकसभा की कार्यवाही शाम चार बजे से रात नौ बजे तक जारी रहेगी. बजट सत्र का पहला चरण 11 फरवरी तक चलेगा. लोकसभा बुलेटिन के मुताबिक, कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए निचले सदन की बैठक के दौरान दोनों सदनों के चैम्बर और दीर्घाओं का उपयोग सदस्यों के बैठने के लिए किया जाएगा. राज्यसभा की कार्यवाही का वास्तविक वक़्त क्या होगा, इसकी औपचारिक सूचना नहीं आई है. हालांकि इसकी बैठक सुबह नौ बजे से अपराह्न दो बजे तक होने का अनुमान है.

राष्ट्रपति का अभिभाषण 31 जनवरी को होगा. बजट सत्र का दूसरा चरण 14 मार्च से शुरू होगा, जो आठ अप्रैल तक चलेगा. वर्ष 2020 का मानसून पहला ऐसा सत्र था, जिस दौरान कोरोना महामारी के चलते दोनों सदनों की बैठकें एक ही दिन में अलग अलग वक़्त पर हुई थीं. गत वर्ष के बजट सत्र के प्रथम चरण के दौरान भी यही व्यवस्था थी. बजट सत्र के दूसरे चरण और फिर मानसून सत्र तथा शीतकालीन सत्र के वक़्त लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही पहले की तरह सामान्य समय से शुरू हुईं.

ESIC योजना ने नवंबर में जोड़े 10.28 लाख नए सदस्य: रिपोर्ट

'भारतीय चुनाव प्रक्रिया कई देशों के लिए बेंचमार्क..', राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर बोले PM

अपारशक्ति ने बेटी अर्ज़ोई के लिए लिखा दिल जीत लेने वाला पोस्ट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -