'भारतीय चुनाव प्रक्रिया कई देशों के लिए बेंचमार्क..', राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर बोले PM
'भारतीय चुनाव प्रक्रिया कई देशों के लिए बेंचमार्क..', राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर बोले PM
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने आज पूरे देश के भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) कार्यकर्ताओं से Namo App के माध्यम से संवाद किया. उन्होंने कहा कि इस वक़्त देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है. गणतंत्र दिवस के अवसर पर होने वाला समारोह भी अब हमने 23 जनवरी से आरंभ किया है. आज राष्ट्रीय मतदाता दिवस है, मैं देश के सभी वोटर्स को इसकी बहुत बधाई देता हूं. 

पीएम मोदी ने कहा कि मैं तमाम नागरिकों से आग्रह करता हूं कि आप लोग बढ़ चढ़कर मतदान में हिस्सा लें और 75 फीसदी मतदान सुनिश्चित करें. पीएम मोदी ने यहां भारत की चुनाव प्रक्र‍िया की जमकर प्रशंसा की. उन्‍होंने कहा कि, ’25 जनवरी 1950 में भारत के निर्वाचन आयोग की स्थापना हुई थी, इसलिए आज राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है. 1950 से लेकर आज तक हमारे निर्वाचन आयोग ने अपनी सार्थकता को साबित किया है.’

पीएम मोदी ने आगे कहा कि भारत उन देशों में से एक है जहां निर्वाचन आयोग, लोगों को नोटिस जारी कर सकता है, अधिकारियों का ट्रांसफर कर सकता है. हमारी चुनाव आयोग और चुनाव प्रक्रिया कई देशों के लिए एक बेंचमार्क की तरह है. वर्ष 1950 में 25 जनवरी को भारत के चुनाव आयोग की स्थापना दिवस को मनाने के लिए 2011 से प्रति वर्ष 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है. इस उत्सव का मुख्य मकसद नए वोटर्स को प्रोत्साहित करना, सुविधा प्रदान करना, अधिकतम नामांकन करना है.

सपा की पहली सूची में 31 मुस्लिम और 12 यादव उम्मीदवार, क्या चुनाव में काम आएगा MY फैक्टर ?

पंजाब चुनाव के लिए नड्डा ने किया सीट बंटवारे का ऐलान, भाजपा-अमरिंदर में तय हुआ ये फार्मूला

'बालासाहेब पर राहुल गांधी से एक ट्वीट करवा कर दिखा दो..', शिवसेना को भाजपा की चुनौती

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -