बज गया लोकसभा चुनाव का बिगुल, जानिए कब-कब होगा मतदान और किस दिन आएंगे नतीजे
बज गया लोकसभा चुनाव का बिगुल, जानिए कब-कब होगा मतदान और किस दिन आएंगे नतीजे
Share:

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2024 का बिगुल बज चुका है। 6 जून को मौजूदा सरकार का कार्यकाल ख़त्म हो रहा है जिससे पहले ये चुनाव संपन्न हो जाएगा और अगली सरकार की तस्वीर स्पष्ट हो जाएगी देश में सात चरणों में चुनाव होगा। 19 अप्रैल को पहले दौर का मतदान होगा जबकि 19 मई को आखिरी व सातवें दौर की वोटिंग होगी। मतगणना 4 जून को होगी, इसी के साथ तय होगा कि देश में अगली सरकार किस पार्टी की बनने जा रही है। आंध्र प्रदेश, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और ओडिशा में लोकसभा चुनाव के साथ विधानसभा चुनाव भी कराए जाएंगे। मुख्य निर्वाचन आयुक्त (CEC) राजीव कुमार ने बताया कि, इस लोकसभा चुनाव में 96.88 करोड़ वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, 10.5 लाख से अधिक पोलिंग बूथ स्थापित किए जाएंगे। लोकसभा चुनाव के साथ ही देश की 26 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव भी होंगे।

लोकसभा के साथ ही विधानसभा चुनाव भी होंगे। आंध्र प्रदेश में 13 मई को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होंगे, सिक्किम में 19 अप्रैल, अरुणाचल प्रदेश में 19 अप्रैल को वोटिंग, और ओडिशा में  दो चरणों में 13 मई, .20 मई को मतदान होंगे।1.82 करोड़ मतदाता इस बार पहली बार लोकसभा चुनाव में अपना वोट डालेंगे। साथ ही इस चुनाव में 55 लाख EVM मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा। डेढ़ करोड़ चुनाव अधिकारीयों पर निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव कराने का जिम्मा होगा। इस बार 49 करोड़ 72 लाख पुरुष मतदाता वोट डालेंगे, वहीं, महिला वोटरों की संख्या 47 करोड़ 1 लाख रहेगी। पहली बार ये व्यवस्था की गई है की, 85 वर्ष की आयु से अधिक वाले मतदाता, 40 वर्ष से अधिक के दिव्यांग मतदाता को घर से मतदान करने की सुविधा दी जाएगी। इसके लिए उम्मीदवारों के नामांकन से पहले ही ऐसे मतदाताओं से संपर्क कर लिया जाएगा। इसके साथ ही दागी उम्मीदवारों को अपने खिलाफ दर्ज आपराधिक मामलों की जानकारी खुद 3 बार अख़बारों में देनी होगी, cVIGIL App पर भी प्रत्याशियों की आपराधिक जानकारी मौजूद रहेगी। वोटरों के लिए हर जिले में एक कण्ट्रोल रूम होगा, जिसमे वे अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगे, शिकायत करने के लिए 1950 टोल फ्री नंबर होगा, जिसमे दागी उम्मीदवारों या अन्य चीज़ों की शिकायत की जा सकेगी। साथ ही सियासी दलों को ये बताना होगा कि उन्होंने दागी उम्मीदवारों को टिकट क्यों दिया ? 

बता दें कि, 2019 चुनाव में भाजपा ने 543 में से 303 सीटें जीती थीं। वहीं, देश पर सबसे लंबे समय तक शासन करने वाली सबसे पुरानी राजनितिक पार्टी कांग्रेस महज 52 सीटों पर सिमट कर रह गई थी। 2024 में एक बार फिर भाजपा-कांग्रेस के बीच आमने सामने की टक्कर है। इस बार कई विपक्षी दलों ने भाजपा का मुकाबला करने के लिए INDIA नामक गठबंधन भी बनाया है, लेकिन उसमे से कुछ अहम दल बाहर निकल चुके हैं। ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि राहुल गांधी की अगुवाई वाला गठबंधन, तीसरी बार मोदी सरकार को कितनी टक्कर दे पाता है। 

बता दें कि, पूरे देश में सात चरणों में चुनाव होंगे। पहले दौर का मतदान 19 अप्रैल और आखिरी दौर का मतदान 1 जून को होगा। ये तारीखें हैं- 19 अप्रैल , 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1  जून।  

'आज का भारत अलग, खुद अपने समाधान खोजने में सक्षम..', दुनिया के सामने जयशंकर ने फिर दोहराया देश का स्टैंड

'ममता बनर्जी को पीछे से किसी ने नहीं दिया धक्का..', बंगाल सीएम के गिरने पर TMC का बयान

तेलंगाना में भाजपा को लगा झटका, टिकट न मिलने से नाराज़ जितेंद्र रेड्डी कांग्रेस में हुए शामिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -