'नेचर कॉल' के लिए अब लोको पायलट नहीं रोकेंगे ट्रेन, बन गया पहला यूरिनल वाला यात्री ट्रेन इंजन
'नेचर कॉल' के लिए अब लोको पायलट नहीं रोकेंगे ट्रेन, बन गया पहला यूरिनल वाला यात्री ट्रेन इंजन
Share:

कानपुर: अक्सर आपने सुना होगा कि ट्रेन का ड्राइवर ट्रेन खड़ी कर टॉयलेट करने चला गया। जिसको लेकर ट्रेन 5 मिनट खड़ी रही। ऐसा इसलिए क्योंकि गुड्स ट्रेन हो या फिर पैसेंजर, ट्रेन के इंजन में टॉयलेट की सुविधा ही नहीं होती है। इसलिए इमरजेंसी की स्थिति में ट्रेन के पायलट को ऐसा करना पड़ता है। वही अब इससे छुटकारा मिलने वाला है. दरअसल, कानपुर इलेक्ट्रिक लोको शेड ने देश का पहला वॉटरलेस यूरिनल वाला रेल इंजन तैयार किया है। इसे 16 मार्च 2024 को कानपुर सेंट्रल स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। यह यूरिनल सिस्टम ट्रेन के पायलटों के लिए बहुत उपयोगी होगा, खासकर लंबी दूरी की ट्रेनों में यात्रा करते समय। यह यूरिनल सिस्टम पानी बचाने में भी मददगार होगा, जो कि एक महत्वपूर्ण संसाधन है।

वही अब तक यात्री ट्रेनों के इंजन में यूरिनल न होने से विशेषकर महिला ड्राइवरों को बहुत तकलीफ सहनी पड़ती थी। शताब्दी, तेजस, वंदेभारत, राजधानी जैसी सुपरफास्ट ट्रेनें चलाने वाली महिला लोको पायलटों को बार-बार स्टेशनों पर उतरना पड़ता था। इलेक्ट्रिक लोको शेड में वरिष्ठ मंडल विद्युत अभियंता राहुल त्रिपाठी एवं मंडल विद्युत अभियंता आलोक मिश्र की देखरेख में यह यूरिनल युक्त इंजन बनाया गया है। रेलवे बोर्ड सदस्य (ट्रैक्शन एंड रोलिंग स्टॉक,दिल्ली) सतीश कुमार 21 मार्च को पटियाला की रेल प्रदर्शनी में इसका लोकार्पण करेंगे।

मंडल विद्युत अभियंता आलोक मिश्र ने बताया कि यात्री ट्रेन के इंजन का केबिन गुड्स ट्रेन के इंजन से बहुत छोटा होता है। इस कारण यूरिनल बनाने में परेशानियां आ रही थीं। यात्री इंजन के केबिन को नए सिरे से डिजाइन किया गया है। पायलट के पीछे यूरिनल की जगह निकाली गई। पहला प्रयोग यात्री ट्रेन इंजन संख्या 37296 में किया गया है। यह लोको कवच से भी सुसज्जित है, जिसमें चालक को केबिन के अंदर ही सिग्नल दिख जाते हैं। यह एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है और यह रेलवे के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। यह यूरिनल सिस्टम ट्रेन के पायलटों के लिए सुविधा और स्वच्छता प्रदान करेगा।

अज़ान के वक़्त हनुमान चालीसा बजाने को लेकर हुआ विवाद, बैंगलोर में हिन्दू दुकानदार की पिटाई, Video

दोहरे हत्याकांड से दहली दिल्ली, मुकेश और राजेश की चाक़ू मारकर हत्या

नारायण मूर्ति ने अपने 4 महीने के पोते के नाम किए 240 करोड़ के शेयर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -