लॉकडाउन ने राजस्व संग्रह को किया प्रभावित, अब तक सरकार ने  55 प्रतिशत से अधिक का लिया उधार
लॉकडाउन ने राजस्व संग्रह को किया प्रभावित, अब तक सरकार ने 55 प्रतिशत से अधिक का लिया उधार
Share:

महामारी की दूसरी लहर के कारण बड़े पैमाने पर राजस्व संकट का हवाला देते हुए, जिसने कई राज्यों को लगभग दो महीने के लिए पूर्ण लॉकडाउन घोषित करने के लिए मजबूर किया है, केंद्र ने इस वित्तीय वर्ष (वित्त वर्ष) में अब तक 2.1 लाख करोड़ रुपये उधार लिए हैं, विशेष रूप से, यह 55 है। एक साल पहले की तुलना में प्रतिशत अधिक, केयर रेटिंग्स के मुख्य अर्थशास्त्री मदन सबनवीस ने शुक्रवार को कहा।

उन्होंने कहा कि 2.1 लाख करोड़ रुपये का बाजार उधार पूरे वर्ष के लिए 12.05 लाख करोड़ रुपये के बजटीय ऋण सृजन का 17.5 प्रतिशत और 7.24 लाख करोड़ रुपये की पहली छमाही के उधार कैलेंडर का 30 प्रतिशत है। उन्होंने आगे कहा कि इस वित्त वर्ष में अब तक केंद्र द्वारा कुल उधारी पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 55 प्रतिशत अधिक है और इसके लिए अधिकांश राज्यों में लॉक डाउन और राजस्व संग्रह पर परिणामी प्रभाव को जिम्मेदार ठहराया गया है।

शुक्रवार को नवीनतम उधारी में, सरकार ने अधिसूचित 32,000 करोड़ रुपये में से केवल 26,550 करोड़ रुपये उधार लिए। कुल 19,114 करोड़ रुपये की बोलियों में से आरबीआई ने स्वीकार कर लिया, जबकि 7,437 करोड़ रुपये की बोलियां प्राथमिक डीलरों को हस्तांतरित कर दी गईं। सप्ताह के लिए कुल उधारी अधिसूचित राशि से 550 करोड़ रुपये अधिक है, लेकिन पिछले सप्ताह की तुलना में 30 प्रतिशत कम है।

मदर टेरेसा जादूगरनी थी... छु कर लोगों को ठीक कर देती थीं, जबकि खुद की मौत अस्पताल में हुई- साध्वी प्राची

महिला सुरक्षा की दिशा में मोदी सरकार का बड़ा कदम, 9 देशों में खोले जाएंगे ‘वन स्टॉप सेंटर’

नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों से बोले सीएम योगी- 'मेरा गांव कोरोना मुक्त की भावना से करें काम'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -