देहरादून में आज से खुलेंगे पार्लर, उपकरण करने होंगे सैनिटाइज

उत्तराखंड में देहरादून सहित अन्य जिलों में बुधवार से सैलून, स्पा और पार्लर खुल गए हैं। जिला प्रशासन ने 31 मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया है। शहर के बाजार सुबह सात से शाम चार बजे तक ही खुलेंगे। रविवार को डेयरी, फल-सब्जी की दुकान एवं मेडिकल स्टोर को छोड़कर सभी प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। जिलाधिकारी डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव ने मंगलवार को लॉकडाउन-4.0 के तहत बुधवार से नई व्यवस्था लागू कर दी है। उन्होंने बताया कि सैलून, स्पा एवं पार्लर भी खुलेंगे। इन दुकानों में एक व्यक्ति के सुविधा उपयोग के बाद सभी उपकरण सैनिटाइज करने होंगे। दुकान के अंदर एक समय में अधिकतम पांच व्यक्ति (दो स्टाफ, तीन उपभोक्ता) ही मौजूद रहेंगे।रेस्टोरेंट बंद रहेंगे, लेकिन होम डिलीवरी की सुविधा दी जाएगी। 

सभी व्यावसायिक एवं वाणिज्यिक गतिविधियों से संबंधित प्रतिष्ठान सुबह सात से शाम चार बजे तक ही सेवाएं दे सकेंगे। केंद्र एवं राज्य सरकार के सभी कार्यालय, उपक्रमण, निगम, बैंक आदि भी खुलेंगे।ये सभी कार्यालय समूह क एवं ख के अधिकारी 100 प्रतिशत तथा समूह ग व घ के कर्मचारी 33 प्रतिशत (आवश्यक सेवाओं से जुड़े हुए कार्मिकों को छोड़कर) के साथ खुले रहेंगे, शेष कार्मिक घर से काम करेंगे। सभी कार्यालयों में केवल सरकारी कार्य ही होंगे। जनता का आवागमन पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा।अगर किसी व्यक्ति का कोई जरूरी कार्य है तो वह ई-मेल, फैक्स अथवा कार्यालय के बाहर लगे ड्रॉप बॉक्स के जरिये पत्राचार कर सकता है। वहीं, कर्मचारियों को इस तरह से रवाना किया जाए, जिससे एक साथ अधिक भीड़ एकत्र न हो सके।

वहीं, निजी कार्यालय भी 33 प्रतिशत कार्मिकों के साथ सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक ही खोले जा सकेंगे।डीएम ने बताया कि केंद्र और राज्य सरकार की निर्माणाधीन परियोजनाओं के कार्यों में छूट रहेगी। वहीं, विकास प्राधिकरण द्वारा स्वीकृत किए गए नक्शे वाले निजी निर्माण कार्य में भी छूट रहेगी। डीएम ने बताया कि विवाह समारोह एवं अंतिम संस्कार के लिए संबंधित एसडीएम, थानाध्यक्ष से पास लेना होगा। बताया कि केंद्र सरकार की ओर से इसके दिशा निर्देश दिए गए हैं।डीएम के मुताबिक शाम चार से सुबह सात बजे तक सख्ती रहेगी। इस दौरान आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। इस दौरान अगर कोई भी लॉकडाउन का उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

​कोरोना संक्रमण में 11 वे स्थान पर पहुंचा भारत, मौत की दर भी है खौफनाक

EPF : जमा राशि को निकालने के लिए ध्यान रखनी होगी यह बात

Maruti Suzuki : इन कारों पर कंपनी ग्राहकों को दे रही बंपर डिस्काउंट

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -