​कोरोना संक्रमण में 11 वे स्थान पर पहुंचा भारत, मौत की दर भी है खौफनाक
​कोरोना संक्रमण में 11 वे स्थान पर पहुंचा भारत, मौत की दर भी है खौफनाक
Share:

कोरोना के बढ़ते सक्रमण की वजह से दुनिया में 11 वे स्थान भारत पहुंच चुका है, लेकिन यहां तक पहुंचने में भारत में दुनिया के दूसरे देशों की तुलना में अधिक समय लगा है. यही नहीं, स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक पूरी दुनिया में कोरोना से तीन लाख 20 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जो प्रति एक लाख जनसंख्या में औसतन 4.1 बैठता है. वहीं भारत में 3,163 मौत हुई है, जो प्रति एक लाख जनसंख्या पर 0.2 है. कुल संक्रमित व्यक्तियों में भी मौत का प्रतिशत भारत में 3.1 फीसदी है, जबकि दुनिया में यह औसत दोगुने से भी ज्यादा 6.8 फीसदी है.

इंदौर: मोहम्मद यूनुस ने तोड़ा लॉकडाउन, गिरफ्तार करने पहुंची पुलिस पर लोगों ने बरसाए पत्थर

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि विभिन्न देशों में कोरोना के कारण प्रति एक लाख जनसंख्या पर मरने वालों पर स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़े के मुताबिक अमेरिका में एक लाख की जनसंख्या पर 26.6, ब्रिटेन में 52.1, इटली में 52.8, फ्रांस में 41.9, स्पेन में 59.2 और बेल्जियम में 79.3 लोगों की मौत हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोना की संक्रमित की जल्द पहचान और बेहतर इलाज की बदौलत भारत इसे 0.2 तक सीमित रखने में सफल रहा. बात सिर्फ प्रति एक लाख जनसंख्या पर हुई मौतों का ही नहीं है. इलाज के बाद भारत में अस्पताल से इलाज के बाद स्वस्थ्य होकर बाहर आने वालों मरीजों की संख्या 93 फीसदी है. केवल सात फीसदी मरीजों की मौत हुई है. जबकि पूरी दुनिया में औसतन 85 फीसदी मरीज ही स्वस्थ्य होकर अस्पताल से बाहर आ रहे हैं. कुल केस में भी भारत में स्वस्थ्य होने वाले मरीजों की संख्या 38.73 पहुंच गई है.

कांग्रेस ने दी बसों की गलत जानकारी, धोखाधड़ी के आरोप में प्रदेश पार्टी अध्यक्ष अजय लल्लू गिरफ्तार

इसके अलावा स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार एक लाख संक्रमित का आंकड़ा पार करने वाला 11 वां देश बनने वाला भारत टेस्टिंग के मामले में पूरी दुनिया में छठे नंबर है. भारत अभी तक 24 लाख से अधिक टेस्ट कर चुका है. सबसे बड़ी बात यह है कि टेस्टिंग के अनुपात में पोजेटिव मरीजों की संख्या भारत में दुनिया के दूसरे देशों से काफी कम है. भारत में औसतन 25 टेस्ट करने पर एक कोरोना पोजेटिव मिल रहा है. जबकि दुनिया के दूसरे में बहुत कम टेस्ट पर ही एक मरीज मिल रहा है. अमेरिका में औसतन 7.8, ब्रिटेन में 7.7, जापान में 15.3 टेस्ट में एक कोरोना पोजेटिव पाये जाते हैं.

मजदूरों के साथ फिर हुआ हादसा, कर्नाटक में पटरी से उतरी श्रमिक स्पेशल ट्रेन

यूपी की 'बस पॉलिटिक्स' में कूदे अखिलेश, कहा- पहले अपना फिटनेस सर्टिफिकेट दे भाजपा सरकार

महाराष्ट्र में कहर बनकर टूटा कोरोना, पिछले 24 घंटों में 76 लोगों की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -