गाय ने बचाई सऊदी अरब की बच्ची की जान, भारत में हुआ दुनिया का पहला ऐसा ऑपरेशन
गाय ने बचाई सऊदी अरब की बच्ची की जान, भारत में हुआ दुनिया का पहला ऐसा ऑपरेशन
Share:

गुरुग्राम: राजधानी दिल्ली से सटे साईबर सिटी गुरुग्राम के एक अस्पताल में विश्व का ऐसा पहला लिवर ट्रांसप्लांट (Liver transplant ) किया गया है, जिसमें गाय की नसों का प्रयोग किया गया. ये लिवर ट्रांसप्लांट साउदी अरब की एक वर्षीय मासूम बच्ची का किया गया है. 14 घंटो की मैराथन सर्जरी के बाद बच्ची अब पूरी तरह से स्वस्थ है और उसे अस्पताल से छुट्टी भी दे दी गई है.

इस मासूम सी बच्ची का नाम हूर है. ये साउदी अरब की रहने वाली है. हमारे भारत के चिकित्सक इस बच्ची के लिए भगवान का रुप बनकर आए और इस एक वर्षीय मासूम बच्ची का लिवर ट्रांसप्लांट किया. आर्टेमिस अस्पताल के सीनियर कंसलटेंट डॉ. गिरिराज बोरा ने बताया है कि विश्व का ये एकमात्र ऐसा सफल ऑपरेशन बन गया है जिसमें लिवर तक खून पहुंचाने के लिए गाय की नसों का प्रयोग किया गया है. 

दरअसल सउदी अरब के इस कपल की एक साल की बच्ची हूर को पित्त नलिकाओं के विकसित ना होने के कारण लिवर में समस्या हो गई थी. जिसके बाद सउदी के डॉक्टर्स ने बच्ची का उपचार भारत में कराने की हिदायत दी. बच्ची के माता-पिता इसे गुरुग्राम के आर्टेमिस अस्पताल लाए जहां पर बच्ची का लिवर ट्रांसप्लांट किया गया. बच्ची के नए लिवर तक खून का संचार करने के लिए गाय की नसों का उपयोग किया गया.

पेट्रोल-डीज़ल के दामों में फिर लगी आग, जानिए क्या है नए रेट

शेयर बाजार में जबरदस्त उछाल, 480 अंक उछला सेंसेक्स, निफ्टी में भी बढ़त

ऑस्ट्रेलिया: आग लगने से समाप्त हुआ जंगल, अब शेष भाग काटने की तैयारी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -