ऑस्ट्रेलिया: आग लगने से समाप्त हुआ जंगल, अब शेष भाग काटने की तैयारी
ऑस्ट्रेलिया: आग लगने से समाप्त हुआ जंगल, अब शेष भाग काटने की तैयारी
Share:

न्यूयॉर्क: हाल ही में धरती पर हर तरह के संतुलन को बनाए रखने के लिए जंगल बेहद जरूरी हैं. इनकी कमी कई तरह से घातक साबित हो सकती है. जंहा दुनियाभर के देश वन क्षेत्रों के विस्तार के लिए प्रयासरत हैं, वहीं लेकिन लगातार बढ़ती आबादी व अन्य कारणों के चलते इनमें निरंतर कमी दर्ज की जा रही है. जंहा इस कड़ी में भविष्य की एक चिंताजनक तस्वीर सामने आई है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार शोधकर्ताओं ने अध्ययन के आधार पर दावा किया है कि वनों की कमी धरती की तस्वीर को बदल देगी. जंहा यह कहा अध्ययन में कहा गया है कि जब कोई जंगल अपने आधे क्षेत्र को खो देता है तो शेष क्षेत्र की कटाई तेजी से होती है. यानी शेष क्षेत्र के खत्म होने की गति में बढ़ोतरी हो रही है. 

इस तरह से किया अध्ययन: हम आपको बता दें कि  भूगोलवेत्ताओं ने इस अध्ययन के लिए यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) से प्राप्त हाई रेजलूशन की तस्वीरों का प्रयोग किया. इन तस्वीरों में 1992 से 2015 के बीच धरती के नौ किलोमीटर में फैले क्षेत्र में मौजूद वनों की गहराई से जानकारी मौजूद थी.

यह आया सामने: वहीं यह कहा जा रहा है कि इस अध्ययन को जियोफिजिकल रिसर्च लेटर्स नामक जर्नल में प्रकाशित किया गया है. इसमें बताया गया है कि शोधकर्ताओं ने उपरोक्त समय में वन क्षेत्र में आए परिवर्तन का तुलनात्मक अध्ययन किया. वहीं इस बात का पता चला है के शोधकर्ताओं ने तस्वीरों के विश्लेषण के आधार पर पता लगाया कि शुरुआत में वनों की कटाई धीरे-धीरे होती है, लेकिन एक बार जब आधा जंगल खत्म हो जाता है तो शेष के गायब होने की रफ्तार बेहद तेजी से बढ़ जाती है.

डोनाल्ड ट्रम्प का ऐलान, ईरान को नहीं बनने देंगे परमाणु शक्ति

अमेरिकाऔर ईरान में बढ़ा तनाव, भारत की बढ़ी परेशानी...

बच्चों के लिए वायु प्रदूषण जानलेवा, इस खतरनाक बीमारी के होने का खतरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -