इन तरीको से अपना आधार कार्ड को पैन कार्ड से करें लिंक, जानिए पूरी प्रक्रिया
इन तरीको से अपना आधार कार्ड को पैन कार्ड से करें लिंक, जानिए पूरी प्रक्रिया
Share:

नई दिल्ली: अब आधार से पैन कार्ड से लिंक कराने की अंतिम तिथि नजदीक आ रही है. यदि ऐसे में आपने भी अब तक आधार से पैन कार्ड लिंक नहीं कराया है, तो अवश्य रूप से करा लें. नहीं तो, आपका पैन कार्ड रद्द हो जाएगा और आप इसका प्रयोग कहीं नहीं कर सकेंगे. परन्तु अच्छी बात यह है कि आधार से पैन कार्ड लिंक कराने का पूरा तरीका बेहद आसान माना जा रहा है. तो आज हम आपको आधार से पैन कार्ड लिंक कराने का तरीका बताने जा रहे हैं. जिससे आप आसानी से दोनों दस्तावेजों को आपस में लिंक करा सकेंगे.

चलिए जानते हैं इस तरीके के बारे में:-

यदि आप अपने आधार को पैन कार्ड से लिंक करना चाहते हैं सबसे पहले इनकम टैक्स की आधिकारिक साइट https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/home पर जाना होगा. इसके पश्चात् आपको साइट पर लिंक आधार कार्ड का विकल्प दिखाई देगा, जिस पर क्लिक करना होगा.

फिर यहां आप सबसे ऊपर अपना पैन नंबर एंटर करें और इसके पश्चात् आधार नंबर के साथ अपना नाम डालना होगा. फिर आपको कैप्चा कोड मिलेगा, जिसे एंटर करना होगा. इतना करने करने के पश्चात लिंक आधार पर क्लिक करें. इस पर क्लिक करते ही अपने-आप सत्यापन होगा और आपका आधार पैन कार्ड से लिंक हो जाएगा. यदि आपका नाम आधार और पैन कार्ड में अलग-अलग है, तो आपको ओटीपी की आवश्यक पड़ेगी. यह ओटीपी आधार के साथ जुड़े आपके मोबाइल पर आएगी. ओटीपी को डालते ही आपका आधार नंबर पैन नंबर से जुड़ जाएगा.

वहीं, एसएमएस के माध्यम से आप अपने आधार और पैन कार्ड को लिंक करा सकते है. जिसके लिए आपको सबसे पहले UIDPN टाइप कर स्पेस देना होगा. इसके पश्चात् पैन और आधार कार्ड नंबर को एंटर करें. इस जानकारी को 567678 या 56161 नंबर पर सेंड कर दें. अब इनकम टैक्स विभाग आपके दोनों नंबर को लिंक की प्रक्रिया में डाल देगा.

Oppo A31 2020 शानदार वेरिएंट के साथ सेल के लिए हुआ उपलब्ध, जानें कीमत

Vivo V19 स्मार्टफोन इस दिन होगा लॉन्च, 32MP के सेल्फी कैमरे से होगा लैस

Google : इस दिन को सेलिब्रेट करने के लिए बनाया गया खास डूडल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -