Google : इस दिन को सेलिब्रेट करने के लिए बनाया गया खास डूडल
Google : इस दिन को सेलिब्रेट करने के लिए बनाया गया खास डूडल
Share:

दुनिया की लोकप्रिय सर्च इंजन कंपनी गूगल हर दिन को खास बनाने का तरीका ढूंढ ही लेता है. ये हर दिन का खास महत्व ढूंढकर उसपर Doodle बनाता है. Google हर खास दिन को स्पेशल Doodle के साथ सेलिब्रेट करता है. इससे एक काम तो अच्छा हो जाता है कि हमें भी दिन खास क्यों है इसकी जानकारी मिल जाती है. आज भी Google ने कुछ ऐसा ही किया है. जैसा कि हम सभी जानते हैं आज Leap Day है. यह दिन 4 साल में एक बार फरवरी में आता है. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से 

नया डूडल हरे और पीले कलर में दिखाया गया है. इसमें एक O में 28 लिखा है. वहीं, दूसरे O में 29 लिखा है. इसके बाद G में 1 लिखा है. आपको बता दें कि पिछला Leap Day 2016 में था. अगला लीप ईयर वर्ष 2024 में होगा. Google ने समझाते हुए कहा है कि Leap Day कैलेंडर का संतुलन पृथ्वी द्वारा सूर्य का चक्कर लगाने के लिए अहम होता है. अगर Leap Day न हो तो हर साल इसमें 6 घंटे का फर्क आ जाएगा.

जानते हैं इसका पीछे का गणित

बचपन से ही हमें यह पढ़ाया गया है कि धरती 365 दिन में सूर्य का पूरा चक्कर लगाती है. लेकिन सच यह नहीं है. दरअसल, धरती का खगोलीय वर्ष 365.25 दिन का होता है. इसका सीधा मतलब यह कि धरती 365 दिन और 6 घंटे में सूरज का एक चक्कर लगा पाती है. इसी के लिए Leap Day की जरूरत अहम हो जाती है.

Xiaomi : Redmi 8A Dual स्मार्टफोन को इस सेल में बम्पर डिस्काउंट में खरीदने का मौका

जानें किसने किया था Leap Day का आविष्कार

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि रोमन जनरल जूलियस सीजर ने 2000 वर्ष से भी पहले लीप ईयर्स को शुरू किया था. जूलियन कैलेंडर का एक ही नियम था कि जो भी वर्ष 4 से डिवाइड यानी गुणा हो जाएगा वो ही लीक ईयर कहलाएगा.ऐसे में हर चार वर्ष में एक बार 29 फरवरी आती है.

Kumkum Bhagya : रेहा से बगावत कर रणबीर को दिल दे बैठी माया

Realme X50 Pro को लेकर कंपनी का बड़ा खुलासा, मौजूद है ISRO की यह तकनीक

ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, Huawei MediaPad M5 लाइट भारत में हुआ लॉन्च

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -