इंजिनयरिंग में नहीं लगा शरत सक्सेना का दिल, नेगेटिव किरदारों ने फिल्म जगत में दिलाई पहचान
इंजिनयरिंग में नहीं लगा शरत सक्सेना का दिल, नेगेटिव किरदारों ने फिल्म जगत में दिलाई पहचान
Share:

फिल्मों में विलेन का रोल निभाकर मशहूर हुए एक्टर शरत सक्सेना फिल्मो में सहायक भूमिका के रोल में नजर आने वाले अभिनेता शरत सक्सेना का जन्म 17 अगस्त 1950 को मध्य प्रदेश के सतना जिले में हुआ था। उन्होंने अपनी शुरआती शिक्षा भोपाल से पूरी की। इसके बाद उन्होंने जबलपुर इंजिनयरिंग कॉलेज से अपनी इंजिनयरिंग की पढ़ाई पूरी की, किन्तु शरत का मन इंजिनयरिंग में नहीं लगा। वह एक्टर बनना चाहते थे। यही वजह थी कि अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद शरत वर्ष 1972 में अपने सपने को पूरा करने के मकसद से मुंबई आ गए। इसके बाद शुरू हुआ अपने सपने को पूरा करने के लिए शरत के संघर्षों का सिलसिला। किन्तु शरत ने हार नहीं मानी और आख़िरकार शरत की मेहनत रंग लाने लगी। 

वर्ष 1974 में शरत को अमिताभ बच्चन, मौसमी चटर्जी, प्रेम चोपड़ा की फिल्म 'बेनाम' में अभिनय करने का अवसर मिला, जिससे शरत के मन में अपने सपने के पूरे होने की उम्मीद जगी। यह शरत की पहली रिलीज फिल्म थी। पर्दे पर उनकी एक्टिंग को दर्शकों ने बहुत पसंद किया और इसके बाद उन्हें हिंदी के साथ तेलुगु, मलयालम, तमिल और पंजाबी फिल्मों में भी एक्टिंग करने के ऑफर मिलने लगे। वर्ष 1987 में आई श्रीदेवी और अनिल कपूर की मुख्य भूमिका वाली फिल्म 'मिस्टर इंडिया' में डागा के रोल में शरत के अभिनय को दर्शकों की खूब वाह वाही मिली।

शुरुआत में शरत अधिकतर फिल्मों में विलेन के किरदार में ही नजर आये और दर्शकों ने पर्दे पर उन्हें इस रूप में काफी पसंद भी किया, किन्तु धीरे-धीरे बाद में शरत फिल्मों में विलेन के साथ-साथ सहायक भूमिका के रूप में भी दिखाई दिए और उन्हें काफी सराहना भी मिली। शरत की मुख्य फिल्मों में काला पत्थर, शक्ति, आखिरी अदालत, शहंशाह, थानेदार, विरोधी, त्रिदेव, खिलाडी, घायल, गुलाम, फना ,बागबान, कृष, रेडी,बॉडीगार्ड,बजरंगी भाईजान, दबंग 3 आदि शामिल हैं। अपनी एक्टिंग से दर्शकों के दिलों में खास जगह बनाने वाले शरत सक्सेना जल्द ही मिलन लुथरिया निर्देशित फिल्म 'तड़प' में अपने अभिनय का जलवा बिखरेंगे।

झुलसता अफगानिस्तान: अफगानी फिल्म निर्माता बोलीं- अन्याय के खिलाफ आवाज़ उठाएं, सपोर्ट में आए अनुराग कश्यप

अपने फिटनेस कोच को डेट कर रहीं हैं आइरा खान, बनना चाहती हैं निर्देशक

नेटफ्लिक्स पर रिलीज होगी रितेश देशमुख की नयी फिल्म 'प्लान ए प्लान बी'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -