LGBT समुदाय ने न्यूयॉर्क में दिखाई एकजुटता, शहर में मेयर ने परेड में लिया हिस्सा

Jul 02 2019 02:47 PM
LGBT समुदाय ने न्यूयॉर्क में दिखाई एकजुटता, शहर में मेयर ने परेड में लिया हिस्सा

न्यूयॉर्क: 1,50,000 लोगों ने इंद्रधनुषी बैनर लहराए और एलजीबीटीक्यूआई समुदाय के साथ एकजुटता दर्शाने के लिए न्यूयॉर्क शहर में वल्र्डप्राइड परेड में मार्च निकाला. समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, बहुरंगी झांकियों, स्टिल्ट-वॉकर, ड्रैग क्वीन, विषमलैंगिक, समलैंगिक, गैर-सरकारी संगठन के सदस्य, कार्यकर्ता, टीवी कलाकार और नेता रविवार को न्यूयॉर्क में गे प्राइड और विख्यात स्टोन्वॉल दंगे की 50वीं वर्षगांठ मनाने के लिए शामिल हुए, जो समुदाय के लिए समान अधिकारों के संघर्ष में एक अहम् मोड़ साबित हुआ. 

न्यूयॉर्क के राज्यपाल एंड्रयू क्यूमो और न्यूयॉर्क सिटी के महापौर बिल डी ब्लासियो परेड में शामिल हुए शीर्ष राजनीतिक अधिकारियों में से थे. इसके अतिरिक्त, प्रतिष्ठित फैशन डिजाइनर डोनाटेला वसार्चे भी उपस्थित रहीं जिन्होंने स्टोनवॉल इन फ्लोट पर सवारी में हिस्सा लिया और बताया कि उन्हें शामिल होने पर गर्व है. डोनाटेला ने कहा कि, "मुझे लगता है कि यह बहुत उचित है कि हम आज यहां हैं और हम अपने अधिकारों के लिए लड़ रहे हैं." 

आपको बता दें कि डोनाटेला के भाई जियानी, जिन्होंने वर्साचे फैशन हाउस की स्थापना की, वे खुले तौर पर एक समलैंगिक थे. 1994 में गोली मारकर उनकी हत्या कर दी गई थी. पहले गे प्राइड परेड का आयोजन 28 जून, 1969 के स्टोनवॉल दंगों के एक वर्ष पूरा होने पर 1970 में किया गया था, पुलिस ने स्टोनवॉल इन गे बार पर छापा मारा था जिसके परिणामस्वरूप वहां दंगे भड़क गए थे. 

इजराइल ने सीरिया में फिर दागी मिसाइलें, 4 लोगों की मौत कई घायल

उत्तर कोरिया के दौरे पर पहुंचे डोनाल्ड ट्रम्प, किम जोंग उन से करेंगे चर्चा

World Doctors Day : भगवान का दूसरा नाम है डॉक्टर, जानिए भारत में क्यों मनाया जाता है ?