हाथ का अंगूठा कटने पर, लगाया पैर का अंगूठा
हाथ का अंगूठा कटने पर, लगाया पैर का अंगूठा
Share:

ऑस्ट्रेलिया: हाल में एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसमे हाथ का अंगूठा कट जाने पर वहा पर पैर का अंगूठा लगाय गया. यह मामला ऑस्ट्रेलिया का है जहा पर एक एक पशुपालक के पैर के अंगूठे को हाथ के अंगूठे की जगह पर ट्रांसप्लांट किया गया है.

घटना के बारे में बताय गया है कि 20 साल के ज़ैक मिशेल पशुपालक है. जब वे खेत में काम कर रहे थे, तब एक बैल ने उनके अंगूठे को बुरी तरह कुचल दिया था. जिसके बाद उन्होंने मौजूदा ऑपरेशन से पहले दो बार डॉक्टरों को दिखाकर उनके हाथ के कुचले हुए अंगूठे को ही फिर से जोड़ने की कोशिश की गयी. लेकिन डॉक्टर की यह कोशिश नाकाम रही. जिसके बाद पैर का अंगूठा हाथ में लगाने का निर्णय लिया गया. आठ घंटे का लंबा ऑपरेशन करने के बाद इसमें सफलता मिली.

ऑपरेशन करने वाले प्लास्टिक सर्जन डॉक्टर सीन निकलीन ने कहा कि इसमें कोई अचरज नहीं कि इसमें इतना वक्त लगा. यह थोड़ा अजीब आइडिया था क्योंकि मिशेल नहीं चाहते थे कि उनके शरीर का दूसरा भाग क्षतिग्रस्त हो. हालांकि चार उंगलियां होने से भी बहुत फ़र्क़ नहीं पड़ता लेकिन हाथ से आप बहुत सारे काम करने से वंचित हो जाते हैं. ऐसे में यह ऑपेरशन कर उनके पैर के अंगूठे को हाथ में लगाया गया.

इस दस साल के बच्चे का वजन इतना है की छोड़ना पड़ा स्कूल, सर्जरी से हुआ कम

आर्म लिफ्ट क्या होता है?

जाह्नवी ने भी लिया सर्जरी का सहारा...

हमारी 'गोपी बहू' भी नानावती अस्पताल में भर्ती...

प्लास्टिक सर्जरी से पहले जान लें ये बात

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -