क्या है नींद के दौरान करवट का महत्त्व
क्या है नींद के दौरान करवट का महत्त्व
Share:

नींद का नाम आते ही दिमाग में आराम का ख़याल आने लगता है. कोल्हू के बैल की तरह काम करने के बाद भला किसे नींद प्यारी नहीं लगेगी। आप चाहे किसी कंपनी के मालिक हो या फिर चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी, अच्छी नींद पर सबका बराबर हक़ है। लेकिन सोते वक्त हमारी बॉडी काम करती रहती है इसलिए हम कैसी नींद लेते हैं, वो आरामदायक है या नही, हम किस दिशा में सोते हैं इन सबका भी हमारे स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है। सोते समय हमें कुछ बातों का बहुत ध्यान रखना चाहिये जिससे हम स्वस्थ रह सकें।

करवटें बदले बिना नींद आना मुश्किल है लेकिन सोते समय हमें बांयी करवट लेकर सोना चाहिये क्योंकि इस तरफ करवट लेकर लेकर सोना हमारे स्वास्थ्य के लिये अच्छा होता है। चलिए देखते हैं की बांयी करवट लेकर सोने के आखिर क्या बेनिफिट्स है. बांयी करवट लेकर सोने से हमारे लीवर और किडनी दोनों को फायदा मिलता है। इससे लीवर और किडनी पर कोई दबाव नहीं पड़ता, पेट का एसिड ऊपर की जगह नीचे की ओर जाता है, जिससे एसिडिटी और सीने की जलन नहीं होती।

बाएं करवट सोने से दिल पर जोर कम पड़ता है क्योंकि उस समय दिल तक खून की सप्लाई काफी अच्छी मात्रा में हो रही होती है। गर्भवती महिलाओं को भी बायीं करवट लेकर ही सोना चाहिये इससे रक्त का प्रवाह सही रहता है, जो गर्भस्थ शिशु के स्वास्थ के लिए भी उत्तम है। बाएं ओर सोने की वजह से ग्रेविटी, भोजन को छोटी आंत से बड़ी आंत तक आराम से पहुंचाने में मदद करती है। इस वजह से सुबह के समय आपको सौच में तकलीफ नहीं आएगी और कब्ज जैसी बिमारी आस पास भी नहीं फटकेगी। किसी का हाजमा गड़बड़ रहता है और बदहजमी की शिकायत रहती है, तो उन्हें बायीं ओर करवट लेकर ही सोना चाहिए।

इस वीकेंड अपने पति को ऐसे करे खुश

सलाद से जुडे मिथकों का सच

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -