पेट के कैंसर के मामले में नजर आते हैं ये 5 संकेत, इन्हें देखते ही दौड़कर डॉक्टर के पास जाएं
पेट के कैंसर के मामले में नजर आते हैं ये 5 संकेत, इन्हें देखते ही दौड़कर डॉक्टर के पास जाएं
Share:

पेट का कैंसर, जिसे गैस्ट्रिक कैंसर भी कहा जाता है, एक गंभीर और अक्सर खामोश रहने वाली बीमारी है। सफल उपचार की सर्वोत्तम संभावना के लिए इसे जल्दी पकड़ना महत्वपूर्ण है। यहां पांच प्रमुख संकेत दिए गए हैं जिन्हें आपको कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

लगातार अपच और सीने में जलन

अपच क्या है?

अपच, या अपच, एक सामान्य स्थिति है जिसका हममें से कई लोग समय-समय पर अनुभव करते हैं। यह आमतौर पर ऊपरी पेट में असुविधा या दर्द की भावना का कारण बनता है।

जब अपच एक चिंता का विषय बन जाता है

हालाँकि, यदि आपको लगातार अपच या सीने में जलन की समस्या है जो ओवर-द-काउंटर उपचार से ठीक नहीं होती है, तो यह पेट के कैंसर जैसी किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है।

यह क्यों मायने रखती है

अपच को अक्सर एक मामूली समस्या के रूप में खारिज किया जा सकता है, लेकिन जब यह पुरानी और गंभीर होती है, तो यह आपके शरीर का संकेत देने का तरीका है कि कुछ गलत हो सकता है। लगातार बदहजमी को नजरअंदाज न करें; अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

अस्पष्टीकृत वजन घटना

वजन घटाने की खतरे की घंटी

बिना प्रयास किए वजन कम करना कुछ लोगों के लिए सपने के सच होने जैसा लग सकता है, लेकिन यह पेट के कैंसर सहित संभावित स्वास्थ्य समस्याओं के लिए एक बड़ा खतरा है।

अनजाने वजन घटाने को समझना

बिना डाइटिंग या शारीरिक गतिविधि बढ़ाए 6-12 महीने की अवधि में आपके शरीर के वजन का 5% या उससे अधिक कम होना अस्पष्टीकृत वजन घटाने के रूप में परिभाषित किया गया है।

भूख पर कैंसर का प्रभाव

पेट का कैंसर पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण में बाधा डाल सकता है, जिससे महत्वपूर्ण वजन कम हो सकता है। यदि आप देखते हैं कि आपके कपड़े ढीले हो रहे हैं और आपने अपने आहार या व्यायाम की दिनचर्या में बदलाव नहीं किया है, तो डॉक्टर से मिलें।

जल्दी पेट भरा हुआ महसूस होना

प्रारंभिक तृप्ति की व्याख्या

प्रारंभिक तृप्ति तब होती है जब आप थोड़ी मात्रा में खाना खाने के बाद पेट भरा हुआ महसूस करते हैं। यह एक परेशान करने वाला और हैरान करने वाला लक्षण हो सकता है।

पेट के कैंसर से लिंक

पेट में ट्यूमर शारीरिक रुकावट पैदा कर सकता है या पेट की क्षमता को प्रभावित कर सकता है, जिससे आपको सामान्य से अधिक तेजी से पेट भरा हुआ महसूस हो सकता है।

शीघ्र जांच का महत्व

यदि आप बहुत कम खाने के बाद भी लगातार पेट भरा हुआ महसूस करते हैं, तो जांच कराना उचित है। यह लक्षण कुपोषण और महत्वपूर्ण वजन घटाने का कारण बन सकता है।

समुद्री बीमारी और उल्टी

समसामयिक बनाम लगातार मतली

हर किसी को कभी न कभी मतली का अनुभव होता है। लेकिन जब मतली और उल्टी लगातार या गंभीर हो जाती है, तो यह संकेत है कि कुछ सही नहीं है।

पेट के कैंसर से संबंधित मतली

पेट का कैंसर पेट के आउटलेट में रुकावट पैदा कर सकता है, जिससे मतली और उल्टी हो सकती है। कभी-कभी, उल्टी में खून भी हो सकता है, जो और भी जरूरी संकेत है।

आपको शीघ्रता से कार्य क्यों करना चाहिए?

लगातार मतली और उल्टी से निर्जलीकरण और इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन हो सकता है। ये लक्षण आपके स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के पास तुरंत जाने की गारंटी देते हैं।

पेट दर्द

दर्द की प्रकृति को समझना

पेट दर्द हल्के दर्द से लेकर तेज, ऐंठन वाले दर्द तक हो सकता है। लगातार या बिगड़ते दर्द पर ध्यान देना आवश्यक है।

दर्द और कैंसर से इसका संबंध

पेट में ट्यूमर के कारण दर्द हो सकता है जो खाने के बाद बढ़ जाता है। यह दर्द लगातार बना रह सकता है या आता-जाता रह सकता है।

कब चिंतित होना है

यदि आपको लगातार पेट दर्द हो रहा है, खासकर यदि यह इस सूची के किसी अन्य लक्षण से जुड़ा है, तो चिकित्सा सलाह लेने में देरी न करें।

नियमित जांच का महत्व

नियमित स्क्रीनिंग

नियमित चिकित्सा जांच से पेट के कैंसर सहित कई स्थितियों को जल्दी पकड़ने में मदद मिल सकती है। अपनी वार्षिक शारीरिक जांच को न छोड़ें और किसी भी नए लक्षण के बारे में अपने डॉक्टर से चर्चा करें।

सक्रिय स्वास्थ्य प्रबंधन

अपने स्वास्थ्य के बारे में सक्रिय रहने से शीघ्र पता लगाने और उपचार के परिणामों में महत्वपूर्ण अंतर आ सकता है। अपने शरीर को जानें और उसकी सुनें।

पेट के कैंसर के जोखिम कारक

अपने जोखिम को समझना

कुछ कारक आपके पेट के कैंसर के विकास के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। इनमें बीमारी का पारिवारिक इतिहास, धूम्रपान, अधिक नमकीन और स्मोक्ड खाद्य पदार्थों का आहार और हेलिकोबैक्टर पाइलोरी बैक्टीरिया से संक्रमण शामिल हैं।

जोखिम कारकों का प्रबंधन

जबकि पारिवारिक इतिहास जैसे कुछ जोखिम कारकों को बदला नहीं जा सकता, अन्य को प्रबंधित किया जा सकता है। धूम्रपान छोड़ना, संतुलित आहार खाना और एच. पाइलोरी संक्रमण का इलाज करना आपके जोखिम को कम कर सकता है।

पेट के कैंसर के लिए नैदानिक ​​परीक्षण

एंडोस्कोपी

ऊपरी एंडोस्कोपी डॉक्टरों को अंत में एक कैमरे के साथ एक पतली, लचीली ट्यूब के साथ आपके पेट के अंदर देखने की अनुमति देती है। यह पेट के कैंसर का निदान करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है।

बायोप्सी

एंडोस्कोपी के दौरान, आपका डॉक्टर कैंसर कोशिकाओं की जांच के लिए आपके पेट की परत से एक छोटा ऊतक नमूना (बायोप्सी) ले सकता है।

इमेजिंग परीक्षण

सीटी स्कैन, पीईटी स्कैन और अन्य इमेजिंग परीक्षण कैंसर की सीमा और यह फैल गया है या नहीं यह निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं।

पेट के कैंसर के लिए उपचार के विकल्प

शल्य चिकित्सा

पेट के कैंसर के इलाज में अक्सर पेट के एक हिस्से या पूरे पेट को हटाने के लिए सर्जरी (गैस्ट्रेक्टोमी) आवश्यक होती है, जो ट्यूमर के चरण और स्थान पर निर्भर करती है।

कीमोथेरपी

कीमोथेरेपी कैंसर की कोशिकाओं को मारने के लिए दवाओं का उपयोग करती है। इसका उपयोग सर्जरी से पहले (नियोएडजुवेंट थेरेपी) ट्यूमर को छोटा करने के लिए या सर्जरी के बाद (सहायक थेरेपी) किसी भी शेष कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए किया जा सकता है।

विकिरण चिकित्सा

विकिरण चिकित्सा कैंसर कोशिकाओं को लक्षित करने और मारने के लिए उच्च-ऊर्जा किरणों का उपयोग करती है। इसका उपयोग अक्सर कीमोथेरेपी के साथ संयोजन में किया जाता है।

लक्षित थेरेपी

लक्षित थेरेपी में ऐसी दवाएं शामिल होती हैं जो विशेष रूप से कैंसर कोशिका तंत्र को लक्षित करती हैं। इस उपचार का उपयोग आमतौर पर उन्नत पेट के कैंसर के लिए किया जाता है।

पेट के कैंसर के साथ रहना

सहायता प्रणालियाँ

पेट के कैंसर के साथ रहना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। परिवार, दोस्तों और स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों की एक मजबूत सहायता प्रणाली बनाना महत्वपूर्ण है।

पोषण संबंधी सहायता

पेट के कैंसर से पीड़ित लोगों के लिए पोषण एक महत्वपूर्ण मुद्दा हो सकता है। आहार विशेषज्ञ के साथ काम करने से यह सुनिश्चित करने में मदद मिल सकती है कि आपको आवश्यक पोषक तत्व मिल रहे हैं।

मानसिक स्वास्थ्य

कैंसर से निपटने से आपके मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है। भावनात्मक चुनौतियों से निपटने में मदद के लिए परामर्श लेने या सहायता समूहों में शामिल होने में संकोच न करें।

रोकथाम और शीघ्र पता लगाना

स्वस्थ जीवन शैली विकल्प

संतुलित आहार खाकर, नियमित व्यायाम करके और तंबाकू से परहेज करके स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखने से पेट के कैंसर के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है।

लक्षणों के प्रति जागरूकता

लक्षणों के बारे में जागरूक होने और शीघ्र चिकित्सा सहायता लेने से आपके सफल उपचार की संभावना में काफी सुधार हो सकता है।

नियमित चिकित्सा जांच

जांच के लिए अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के पास नियमित रूप से जाने और किसी भी नए लक्षण पर चर्चा करने से शीघ्र पता लगाया जा सकता है और बेहतर परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। पेट का कैंसर एक गंभीर स्थिति है, लेकिन जल्दी पता चलने से महत्वपूर्ण अंतर आ सकता है। यदि आप इन पांच लक्षणों में से किसी एक का अनुभव करते हैं - लगातार अपच, अस्पष्टीकृत वजन कम होना, जल्दी पेट भरा हुआ महसूस होना, मतली और उल्टी, या पेट दर्द - तो इंतजार न करें। तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लें. सूचित रहना, अपने स्वास्थ्य के बारे में सक्रिय रहना और तुरंत चिकित्सा सहायता लेना आपकी जान बचा सकता है।

भारत का ऐसा जादुई जंगल, जो रात में चमकता है!

ये हैं भारत में बिकने वाली 3 सबसे महंगी बाइक्स, कीमत इतनी है कि आप खरीदेंगे ऑडी-बीएमडब्ल्यू

BEML में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 160000 तक मिलेगी सैलरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -