बाकी दुनिया से 10 साल पहले बीपी के मरीज क्यों बन रहे हैं भारतीय? गलत जीवनशैली इसका कारण है या जागरूकता?
बाकी दुनिया से 10 साल पहले बीपी के मरीज क्यों बन रहे हैं भारतीय? गलत जीवनशैली इसका कारण है या जागरूकता?
Share:

हाल के वर्षों में, भारतीयों में एक चिंताजनक प्रवृत्ति देखी गई है: उनमें वैश्विक औसत की तुलना में बहुत कम उम्र में उच्च रक्तचाप, जिसे आमतौर पर उच्च रक्तचाप (बीपी) के रूप में जाना जाता है, विकसित हो रहा है। यह घटना भारतीय आबादी के भीतर जीवनशैली विकल्पों, आनुवंशिक प्रवृत्तियों और उच्च रक्तचाप के बारे में जागरूकता के स्तर के बारे में गंभीर सवाल उठाती है।

चौंका देने वाली हकीकत

उच्च रक्तचाप: एक मूक हत्यारा

उच्च रक्तचाप, जिसे अक्सर "साइलेंट किलर" कहा जाता है, एक ऐसी स्थिति है जहां धमनी की दीवारों के खिलाफ रक्त का बल लगातार बहुत अधिक होता है। समय के साथ, यह हृदय रोग, स्ट्रोक और गुर्दे की विफलता जैसी गंभीर स्वास्थ्य जटिलताओं को जन्म दे सकता है।

वैश्विक संदर्भ

जबकि उच्च रक्तचाप एक वैश्विक स्वास्थ्य चिंता है, जिस उम्र में व्यक्ति आमतौर पर इस स्थिति को विकसित करता है वह एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में काफी भिन्न होता है। ऐतिहासिक रूप से, उच्च रक्तचाप वृद्ध वयस्कों में अधिक प्रचलित रहा है। हालाँकि, भारत में, एक उल्लेखनीय बदलाव आया है, बीस वर्ष से कम उम्र के व्यक्तियों में उच्च रक्तचाप का निदान किया जा रहा है।

कारणों को उजागर करना

जीवनशैली कारक

भारतीयों में उच्च रक्तचाप की शुरुआत में योगदान देने वाले प्राथमिक कारकों में से एक उनकी बदलती जीवनशैली है। आधुनिक भारतीय समाज में तेजी से शहरीकरण, गतिहीन आदतें, अस्वास्थ्यकर आहार पैटर्न और तनाव का बढ़ता स्तर आम बात हो गई है। ये जीवनशैली विकल्प कम उम्र में उच्च रक्तचाप के विकास के जोखिम को काफी बढ़ा देते हैं।

आहार विहार

दोधारी तलवार

मसालों, अनाजों और सब्जियों से भरपूर पारंपरिक भारतीय आहार को एक समय इसके स्वास्थ्य लाभों के लिए मनाया जाता था। हालाँकि, अधिक पश्चिमी आहार को अपनाने, जिसमें प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, परिष्कृत शर्करा और सोडियम के उच्च स्तर की अत्यधिक खपत शामिल है, ने भारत में उच्च रक्तचाप की महामारी को बढ़ावा दिया है।

आनुवंशिक प्रवृतियां

विरासत में मिले जोखिम कारक

जबकि जीवनशैली विकल्प महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, आनुवांशिकी भी व्यक्तियों को उच्च रक्तचाप की ओर अग्रसर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। अध्ययनों से पता चला है कि भारतीयों में उच्च रक्तचाप विकसित होने की आनुवंशिक प्रवृत्ति होती है, जिससे जीवनशैली में अपेक्षाकृत मामूली विचलन के बावजूद भी वे इस स्थिति के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाते हैं।

जागरूकता और स्वास्थ्य सेवा अवसंरचना

गुम पहेली टुकड़ा

भारत में उच्च रक्तचाप के बढ़ते प्रसार के बावजूद, इस स्थिति के बारे में जागरूकता अपेक्षाकृत कम है। बहुत से व्यक्ति अपने रक्तचाप की स्थिति या नियमित जांच के महत्व से अनजान हैं। इसके अलावा, विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच एक चुनौती बनी हुई है, जिससे समस्या और भी गंभीर हो गई है।

कार्रवाई की तत्काल आवश्यकता

निवारक उपाय

भारतीयों में उच्च रक्तचाप की शुरुआती शुरुआत से निपटने के लिए बहुआयामी दृष्टिकोण की आवश्यकता है। स्वस्थ जीवनशैली विकल्पों को बढ़ावा देना, नियमित जांच के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना और किफायती स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच में सुधार करना इस बढ़ते स्वास्थ्य संकट से निपटने में महत्वपूर्ण कदम हैं।

समुदायों को सशक्त बनाना

शिक्षा और आउटरीच

समुदायों को उच्च रक्तचाप से जुड़े जोखिमों और स्वस्थ जीवन शैली के लाभों के बारे में शिक्षित करने के प्रयास इस स्थिति की शुरुआत को रोकने में काफी मदद कर सकते हैं। सार्वजनिक स्वास्थ्य अभियान, सामुदायिक आउटरीच कार्यक्रम और स्कूल-आधारित पहल सक्रिय स्वाaस्थ्य प्रबंधन की संस्कृति को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

निष्कर्ष

कार्रवाई के लिए आह्वान

भारतीयों में उच्च रक्तचाप की शुरुआती शुरुआत एक गंभीर सार्वजनिक स्वास्थ्य मुद्दा है जिस पर तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है। जीवनशैली कारकों, आनुवंशिक प्रवृत्तियों को संबोधित करके और जागरूकता और स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच में सुधार करके, हम उच्च रक्तचाप के बोझ को कम करने और आने वाली पीढ़ियों के लिए एक स्वस्थ भविष्य सुनिश्चित करने की दिशा में काम कर सकते हैं।

भारत का ऐसा जादुई जंगल, जो रात में चमकता है!

ये हैं भारत में बिकने वाली 3 सबसे महंगी बाइक्स, कीमत इतनी है कि आप खरीदेंगे ऑडी-बीएमडब्ल्यू

BEML में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 160000 तक मिलेगी सैलरी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -