गर्मियों में एक दिन में कितने अंडे खाने चाहिए? विशेषज्ञों से सीखें
गर्मियों में एक दिन में कितने अंडे खाने चाहिए? विशेषज्ञों से सीखें
Share:

गर्मियों की चिलचिलाती गर्मी में, संतुलित आहार बनाए रखना हमारे स्वास्थ्य और कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है। उपलब्ध भोजन के कई विकल्पों में से, अंडे एक बहुमुखी और पौष्टिक विकल्प के रूप में सामने आते हैं। लेकिन गर्मी के महीनों के दौरान हमें प्रतिदिन कितने अंडे खाने चाहिए? आइए जानने के लिए विशेषज्ञों की राय पर गौर करें।

अंडे: एक पोषण पावरहाउस

अनुशंसित दैनिक सेवन पर चर्चा करने से पहले, आइए पहले समझें कि अंडे को पोषण का पावरहाउस क्यों माना जाता है। अंडे उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो उन्हें समग्र स्वास्थ्य के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाते हैं। वे विशेष रूप से विटामिन डी से भरपूर होते हैं, जो हड्डियों के स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा कार्य के लिए आवश्यक है - गर्मियों के दौरान विशेष रूप से महत्वपूर्ण होता है जब बाहरी गतिविधियां प्रचलित होती हैं।

विशेषज्ञ सिफ़ारिशें

  1. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (एएचए): एएचए के अनुसार, ज्यादातर लोगों के लिए प्रति सप्ताह सात अंडे तक खाना सुरक्षित है, जो औसतन प्रति दिन लगभग एक अंडा है। हालाँकि, उनका सुझाव है कि मधुमेह या हृदय रोग से पीड़ित व्यक्तियों को कोलेस्ट्रॉल संबंधी चिंताओं के कारण अपने अंडे के सेवन के बारे में अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श करना चाहिए।

  2. संयुक्त राज्य अमेरिका का कृषि विभाग (यूएसडीए): यूएसडीए के आहार दिशानिर्देश अधिकांश वयस्कों के लिए प्रतिदिन लगभग दो से चार सर्विंग प्रोटीन खाद्य पदार्थों का सेवन करने की सलाह देते हैं। चूँकि एक अंडा प्रोटीन की एक खुराक के रूप में गिना जाता है, इसका मतलब प्रति दिन लगभग एक से दो अंडे होते हैं।

  3. पोषण विशेषज्ञ और आहार विशेषज्ञ: कई पोषण विशेषज्ञ और आहार विशेषज्ञ इस बात से सहमत हैं कि प्रति दिन एक से तीन अंडे का सेवन आम तौर पर सुरक्षित है और कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है। हालाँकि, उम्र, गतिविधि स्तर और समग्र आहार संबंधी आदतों जैसे कारकों के आधार पर व्यक्तिगत ज़रूरतें भिन्न हो सकती हैं।

  4. गर्मियों के लिए विचार: गर्मी के महीनों के दौरान, जब बाहरी गतिविधियां और सूरज की रोशनी का संपर्क बढ़ जाता है, तो अंडे में विटामिन डी की मात्रा और भी अधिक मूल्यवान हो जाती है। इसलिए, अपने ग्रीष्मकालीन आहार में अंडे को शामिल करने से यह सुनिश्चित करने में मदद मिल सकती है कि आपको इस आवश्यक पोषक तत्व का पर्याप्त सेवन मिल रहा है।

मात्रा और गुणवत्ता को संतुलित करना

जबकि विशेषज्ञ सिफारिशें सामान्य दिशानिर्देश प्रदान करती हैं, आपके आहार के समग्र संतुलन पर विचार करना आवश्यक है। अंडे स्वस्थ खाने के पैटर्न का सिर्फ एक घटक हैं, जिसमें प्रचुर मात्रा में फल, सब्जियां, साबुत अनाज और दुबला प्रोटीन भी शामिल होना चाहिए।

सीमित मात्रा में अंडे का आनंद लें

अंत में, अंडे आपके ग्रीष्मकालीन आहार में एक मूल्यवान अतिरिक्त हो सकते हैं, जो आपके स्वास्थ्य और कल्याण के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं। हालांकि विशेषज्ञों की राय सटीक मात्रा पर थोड़ी भिन्न होती है, प्रति दिन एक से तीन अंडे का सेवन आम तौर पर अधिकांश व्यक्तियों के लिए सुरक्षित माना जाता है। हालाँकि, यदि आपको विशिष्ट आहार संबंधी चिंताएँ या स्वास्थ्य स्थितियाँ हैं तो अपने शरीर की बात सुनना और स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना आवश्यक है।

बचपन के दोस्त संग शादी रचाएगी ये बॉलीवुड अदाकारा, खुद कही अपने दिल की बात

अब इस एक्ट्रेस संग नजर आएँगे सिद्धार्थ मल्होत्रा

मुंबई होर्डिंग हादसे में गई कार्तिक आर्यन के अंकल-आंटी की जान, अंतिम संस्कार में पहुंचे एक्टर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -