गैस से लेकर साइनस तक की है समस्या तो जरूर पियें ये काढ़ा

लौंग का इस्‍तेमाल भारत के हर घर में होता है क्योंकि यह बहुत अहम होता है और उपयोगी भी। आज के समय में बदलते मौसम के दौरान होने वाली खांसी, सर्दी, पेट की समस्‍या या किसी तरह के संक्रमण को दूर करने के लिए लौंग काफी फायदेमंद होता है। जी हाँ, इसके अलावा आपको बता दें कि लौंग में एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटी माइक्रोबियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो गले में खराश को कम करने में असरदार होते हैं। केवल यही नहीं बल्कि इसके अलावा, लिवर हेल्‍थ को इंप्रूव करने, ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने और डाइजेशन को बेहतर रखने का भी काम करते हैं। जी दरअसल एंटीऑक्सीडेंट गुण के साथ-साथ इसमें एंटी-वायरल और एनाल्जेसिक गुण भी होते हैं। ऐसे में अगर आप लौंग की चाय या काढ़ा पिएं, तो इससे आप मौसमी बीमारियों से भी खुद को बचा सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं लौंग का काढ़ा पीने के फायदे।

लौंग का काढ़ा पीने के फायदे-

मेटाबॉलिज्म बूस्ट करे- लौंग का काढ़ा पीने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। जी हाँ और अगर आप रोजाना सुबह के समय लौंग का काढ़ा पीते हैं तो आपका वजन भी कम होगा और डाइजेशन भी बेहतर होगा।

सर्दी-खांसी भगाए- लौंग में एंटी-वायरल, एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो सर्दी-जुकाम और वायरल इन्फेक्शन से बचाने में मदद करते हैं। जी हाँ और खांसी होने पर अगर आप काढ़ा लौंग का काढ़ा पिएं, तो खराश की समस्‍या भी दूर होती है।

दांत दर्द में आराम- अगर आपके दांतों में तेज दर्द है, तो आप लौंग की चाय या काढ़ा पिएं। जी हाँ क्योंकि ऐसा करने से आपका दर्द कम होगा और आप बेहतर महसूस करेंगे। 

इम्यूनिटी करे बूस्ट- लौंग के काढ़ा में रोग प्रतिरोधक क्षमता या इम्यूनिटी को बेहतर करने की शक्ति होती है, और यह हमें इन्फेक्शन के खतरे से बचाता है।

पाचन बेहतर- लौंग का काढ़ा पाचन तंत्र को बेहतर बनाने के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। जी हाँ और कब्ज, गैस और अपच की समस्या को दूर करने के लिए आप लौंग के काढ़ा को पी सकते हैं।

साइनस की समस्या- अगर आपको साइनस का दर्द है तो इसमें आराम पाने के लिए आप लौंग के काढ़ा का सेवन करें। जी हाँ क्योंकि इसे पीने से आपको साइनस जैसी गंभीर समस्या में फायदा मिलेगा।

लौंग का काढ़ा बनाने का तरीका- सबसे पहले लगभग 2 कप पानी पैन में डालकर उबालें। अब जब पानी उबलने लगे, तो इसमें आप 5 से 6 लौंग डालें। इसके बाद आप चाहे तो इसमें थोड़ी सी चायपत्ती भी मिला सकते हैं। इसे अच्छी तरह से उबालकर इसे छानकर कप में डालें।

रूखे और बेजान हो गए हैं हाथ तो इन चीजों का करें इस्तेमाल

सब्जी काटने के कारण फट-कट गए हैं हाथ तो काम आएगा सरसो का तेल

पसीने की बदबू से हैं परेशान तो काम आएगा टमाटर का जूस

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -